शुक्रवार, 17 अक्तूबर 2014

आज कार्तिक संक्राति करेगी आपका भाग्य परिवर्तन

भारतीय वैदिक ज्याेतिष शास्त्र एवं उन पर आधारित पंचाग के अनुसार संक्रान्ति का अर्थ है कि सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में जाना। ज्याेतिष के अनुसार 12 राशियां हाेती हैं आैर सूर्य इन 12 राशियाें में भ्रमण करने के लिए पूरा एक वर्ष का समय लेते हैं आैर लगभग 1 राशि में 30 दिन तक विराजमान रहते हैं। जिस दिन में एक राशि से दूसरी राशि में जाते हैं उसी दिन से पंचागाें में अगला माह गिना जाता है। इस तरह से 12 माह आैर 12 संक्रान्ति बनती हैं तथा हर मास काे उसकी संक्रान्ति के साथ जाेड़ दिया जाता है। 17 अक्टूबर काे सूर्य शाम 6:09 मिनट तक तुला राशि में प्रवेश करेंगे। क्याेंकि यह कार्तिक मास का प्रारम्भ हाेगा इसलिए इसे कार्तिक संक्रान्ति कहा जाता है क्याेंकि सूर्य हमारे साैरमण्डल एवं भारतीय ज्याेतिष शास्त्र की मुख्य धूरी है इसलिए राशि परिवर्तन अलग-अलग राशियाें पर अपना प्रभाव छाेड़ेगा तथा उन प्रभावाें के कुछ निम्न परिणाम भी देखने काे मिलेंगे।
आज कार्तिक संक्राति करेगी आपका भाग्य परिवर्तन
1. मेष- सूर्य की अपनी नीच राशि में जाने के कारण सीधी दृष्टि मेष राशि पर ही पड़ेगी ताे इस राशि के लिए कुछ समय कठिनाइयां एवं मेहनत वाला रह सकता है। इस महीने राेज सुबह सूर्य देवता के मंत्राें का उच्चारण नियमित रूप से करें।

2. वृष- अपने तथा अपने परिवार की सेहत के प्रति सजग रहें तथा पानी के व्यर्थ प्रयाेग से बचें, जल काे बर्बाद न करें।

3. मिथुन- इस राशि के लाेग खास ताैर पर विद्यार्थी वर्ग इस समय का पूरा लाभ उठाएं। उनकी अच्छी सफलता के याेग हैं मन काे केन्द्रित करें तथा नियमित रूप से ध्यान करें।

4. कर्क- कर्क राशि वालाें के लिए आज समय अच्छा रहेगा तथा व्यापार एवं नाैकरी से लाभ के आसार हैं। पुरूष वर्ग स्त्रियाें एवं बच्चाें के साथ अपना व्यवहार स्नेह पूर्ण बनाएं रखें।

5. सिंह- इस राशि वालाें काे कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तथा कुछ कठिनाईयाें का सामना भी करना पड़ सकता है परंतु धैर्य न हारे तथा हनुमान चालिसा का पाठ नियमित रूप से करें।

6. कन्या- समय मिश्रित फल लेकर अाएगा इसलिए यह अच्छी तरह से साेच-समझ कर ही निर्णय लें, बुध देव के मंत्राें का उच्चारण अवश्य करें।

7. तुला- धन में ताे लाभ प्राप्त करेंगे परंतु स्वास्थ्य के प्रति थाेड़े लापरवाह रहेंगे। इस दिवाली पर पटाखाें से परहेज रखें ताे इनके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

8. वृश्चिक- किस्मत के अनुसार समय अनुकूल है परंतु किसी भी प्रकार की विदेश यात्रा से अपनी दूरी बनाए रखें ताे इनके लिए अच्छा हाेगा।

9. धनु- समय धर्म-कर्म एवं सामाजिक कार्याें में इनके याेगदान के लिए उचित रहेगा। अपने भाग्य काे उदित करने के लिए एक पीपल का पेड़ लगाएं।

10. मकर- यह समय इन राशि वालाें के लिए अच्छा तथा बुरा दाेनाें तरह के प्रभावाें काे संजाेए रखेगा। यदि यह चाहते हैं कि अच्छे प्रभाव अधिक रहें ताे यह इस समय में मांसाहार, मदिरा-पान एवं जुए से अपने आप काे काेसाें दूर रखें।

11. कुंभ- समय नई उमंगे लेकर आएगा, नए कार्याें में इनकी रूची रहेगी बस यह ध्यान रखें कि किसी भी तरह के अनैतिक एवं अनितिपूर्ण कार्याें में सम्मिलित न हाें। शनि देव के मंत्राें का जाप करें।

12 मीन- समय खुशियाें एवं नई चनाैतियाें से भरा रहेगा। खास ताैर पर विद्या से संबंधित कार्याें में सफलता आपके कदम चूमेंगी। बस गरीबाें की सेवा करना न भूलें।

साभार ऐस्ट्रो गुरू गौरव कौचड़
agk@trinetoastoo.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें