गुरुवार, 30 अक्तूबर 2014

गृहमंत्री कटारिया नहीं कर सकेंगे पुलिस अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग

गृहमंत्री कटारिया नहीं कर सकेंगे पुलिस अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग


मुख्यमंत्री ने की अधिकारों में कटौती, अब खुद संभालेंगी जिम्मेदारी
पांच दिन पहले निकाला स्टेंडिंग ऑर्डर
  जयपुर राज्यसरकार में सीएम के बाद नंबर दो पोजिशन माने जाने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता एवं गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया अपने ही विभाग के गजटेड ऑफिसर्स के ट्रांसफर-पोस्टिंग कर सकेंगे और ही प्रमोशन। वे किसी अफसर को डेपुटेशन पर भी नहीं लगा सकेंगे। वजह सीएम वसुंधरा राजे के हस्ताक्षर से पांच दिन पहले निकाला गया एक स्टेंडिंग ऑर्डर है। इसमें गृह विभाग से संबंधित इन मामलों की फाइल अंतिम निर्णय के लिए गृह मंत्री के बजाय सीएम के पास जाएगी। गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पुलिस, आरएसी, एफएसएल, वायरलैस और एसीबी के गजटेड ऑफिसर्स के मामले पहले गृह मंत्री तक जाया करते थे। लेकिन अब फाइल मुख्यमंत्री के यहां जाएगी। 

मंत्रिमंडलविस्तार के पांच दिन पहले 22 अक्टूबर को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के हस्ताक्षर से एक स्टेंडिंग ऑर्डर आया। इसके तहत गृह विभाग ग्रुप एक के अधीन आने वाले गजटेड अफसरों की फाइल अब सीएम तक जाएंगी।

अभी यह होता था
एडिश्नलएसपी के ट्रांसफर, पोस्टिंग, प्रमोशन डेपुटेशन का गृह विभाग और पुलिस उपअधीक्षक के डीजीपी करते हैं। फाइल गृह मंत्री तक जाती है।

अबयह होगा

गृहविभाग के अधीन पुलिस, आरएएसी, एफएसएल, वायरलैस और एसीबी के गजटेड ऑफिसर्स के ट्रांसफर, पोस्टिंग, प्रमोशन एवं डेपुटेशन की फाइल गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया के पास नहीं जाएंगी। अंतिम निर्णय के लिए मामला मुख्यमंत्री के पास जाएगा।


इसमें होमगार्ड एवं प्रॉसीक्यूशन विभाग से संबंधित फाइलें शामिल नहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें