रविवार, 19 अक्तूबर 2014

ब्यावर केमिकल भरा टैंकर लूटा



ब्यावर। सदर थाना पुलिस ने शनिवार टोल नाका के पास नाकाबंदी कर केमिकल से भरे टैंकर को लूट कर चालक को कार में बंधक बना अगवा कर ले जाने की वारदात के मामले में तीन जनों को दबोच लिया, जबकि एक आरोपित भागने में सफल रहा। पुलिस गिरोह के सरगना व एक अन्य की तलाश में जुटी हुई जिनके कब्जे में लूटा गया टैंकर है। सदर थानाधिकारी रविन्द्रप्रताप सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि जोधपुर की एक पासिंग सफारी कार में चार युवक सवार हैं जिनकी गतिविधियां संदिध हैं। इस पर एसआई शंकरलाल के नेतृत्व में टोल नाके के पास नाकाबंदी कर दी गई।
Chemical tanker robbed filled



दोपहर करीब 12.30 बजे अजमेर की ओर से आ रही सफारी कार को पुलिस ने घेरा डालकर रूकवा दिया। कार के रूकते ही रामनगर जोधपुर निवासी श्यामलाल विश्नोई भाग छूटा। पुलिस ने उसका पीछा भी किया लेकिन वह हाथ नहीं आया। सफारी कार में जोधपुर निवासी नरेन्द्र (21), रमजान हत्था निवासी श्यामलाल (33) एवं बनाड़ जोधपुर निवासी मुकेश (20) सवार थे। पुलिस को देखते ही तीनों हड़बड़ा गए और भागने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने दबोच लिया। कार में पीछे वाली सीट पर कपड़े से हाथ व मुंह बांधे हुए एक युवक लेटा हुआ था जिसे पुलिस ने मुक्त कराया। पुलिस को देखते ही युवक की जान में जान आई।




सोजत में की वारदात

मुक्त कराए गए युवक ने अपनी पहचान बाड़मेर निवासी अमीर खान के रूप में दी। उसने पुलिस को बताया कि वह और टैंकर चालक गुजरात से फरीदाबाद 21 लाख रूपए से अधिक कीमत का 21 हजार लीटर केमिकल लेकर जा रहा था। पाली जिले के सोजत के पास शनिवार तड़के करीब चार बजे टैंकर के टायरों की हवा जांच रहा था। इस दौरान एक सफारी कार उसके पास आकर रूकी। कार में उतरे छह जनों उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। उनमें से चार जनों ने उसे उठाकर कार में डाल दिया और उसके हाथ पीछे की ओर बांध दिए और मुंह भी कपड़े से कस दिया।




इसके बाद लुटेरे उसे लेकर भीलवाड़ा की ओर रवाना हो गए। जबकि गिरोह का सरगना जोधपुर के पूनिया की ढाणी निवासी नरपत पूनिया एवं डांगियावास निवासी हनुमानाराम झांझड़ा केमिकल भरा टैंकर लेकर भाग गए। लुटेरों ने अमीर खान का मोबाइल फोन, ड्राइविंग लाइसेंस एवं 35 हजार रूपए भी छीन लिए। पुलिस आरोपियों को पकड़कर सदर थाने ले आई और तीनों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपितों से पुलिस सख्ती से पूछताछ कर रही है। आरोपियों से पूछताछ में अन्य वारदातें भी खुल सकती हैं। पुलिस आरोपियों को रविवार न्यायाधीश के समक्ष पेश करेगी।




नीली बत्ती व हूटर

गिरफ्तार आरोपियों ने कार पर नीली बत्ती लगा रखी थी। इसके अलावा हूटर भी लगा हुआ था। कार में फर्जी नम्बर प्लेंटें भी मिली।




यह था मंसूबा

पुलिस की प्रारम्भिक पड़ताल में सामने आया कि लुटेरों का मंसूबा बंधक बनाए टैंकर चालक अमीर खान को उस वक्त तक लेकर इधर-उधर घूमते रहने का था जब तक कि टैंकर से केमिकल कहीं खाली न करवा लिया जाए। खाली करने के बाद लुटेरे टैंकर चालक को वापस सौंप कर रफूचक्कर हो जाते। इसी षड्यंत्र के तहत ही लुटेरे चालक को बंधक बनाकर कार में इधर-उधर घूम रहे थे लेकिन पुलिस की नाकाबंदी में धर लिए गए।




सवा सौ रूपए प्रति लीटर

टेंकर में भरा केमीकल की बाजार की कीमत करीब सवा सौ रूपए प्रति लीटर बताई जाती है। ऎसे में टैंकर में भरे केमिकल की कीमत करीब 21 लाख रूपए से अधिक आंकी जा रही है। ऎसे में इस गिरोह का बड़े स्तर पर जाल होने की दिशा में भी पुलिस काम कर रही है।




हाल में ही छूटा था सरगना

टैंकर लूट कर फरार होने वाला आरोपी नरपत पूनिया कुछ समय पहले ही एक अन्य मामले में छूटकर बाहर आया। बाहर आने के कुछ दिन बाद ही वारदात को अंजाम दे दिया।




सोजत पुलिस ने की पूछताछ

सोजत थाना क्षेत्र से टैंकर लूट की मामला सामने आने पर सूचित किए जाने पर सोजत थाना सीआई भंवर रणधीरसिंह को ब्यावर पहुंचे और पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ की। पूछताछ के बाद टैंकर व सरगना की तलाश शुरू कर दी है। जोधपुर क्षेत्र में भी नाकाबंदी कर तलाश करवाई जा रही है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें