बुधवार, 15 अक्तूबर 2014

सीएम राजे ने आईटीआई उदयपुर के लिए किया ये काम

जयपुर। सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (आईटीई) की मदद से उदयपुर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) को उत्कृष्ट प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सिंगापुर यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को इस संबंध में राज्य सरकार ने आईटीई के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की प्रमुख सचिव उद्योग वीनू गुप्ता ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। जल्द ही आईटीई से एक टीम उदयपुर का दौरा करेगी।

राजे के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने आईटीई अधिकारियों के साथ प्रदेश के अन्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सहयोग पर बातचीत की। इस दौरान इन संस्थानों में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाएं विकसित करने, प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग देने पर भी चर्चा की गई। 

iti of udaipur will make premier center for education

आईटीई की खासियत
वर्ष 1992 में स्थापित सिंगापुर के इस संस्थान ने रोजगार प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक रिकॉर्ड स्थापित किया है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त 96 प्रतिशत युवा औसतन 2400 रूपए डॉलर या 1 लाख 40 हजार रूपए से अधिक प्रतिमाह पर नौकरी कर रहे हैं।

सिंगापुर के मंत्री के साथ चर्चा

राजे ने मंगलवार को सिंगापुर के पर्यावरण व जल संसाधन मंत्री डॉ. विवियन बालकृष्णन से भी मुलाकात की। इस दौरान राजे ने सिंगापुर में पानी की दर तय करने और उसे अलवणीय बनाने में आने वाले खर्च को बिल से जोड़ने पर रूचि दिखाई।

राजे व बालकृष्णन ने प्रदेश एवं राष्ट्र के विकास के लिए सर्व शिक्षा और योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए नियमों की सुचारू पालना की आवश्यकता पर सहमति जताई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें