शुक्रवार, 10 अक्तूबर 2014

भारत की चेतावनी से डरा पाक, सीमा पर खामोश हुई बंदूकें

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार चार दिनों तक हुई गोलीबारी पर भारत के पाकिस्तान को चेतावनी देना का असर साफ दिख रहा है। सीमा पार से गुरूवार देर रात कोई गोलीबारी नहीं हुई, सीमावर्ती क्षेत्र में शांति रही।

सेना के सूत्रों के अनुसार, पाक रेंजर्स ने हीरानगर सेक्टर में लगभग 8 बजे फायरिंग की लेकिन 20 मिनट बाद वह भी बंद हो गई।
firing decline on loc and international border from pak side
"पाक को चुकानी होगी बड़ी कीमत"
रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने गुरूवार को पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान अगर सीमा पर शांति चाहता है तो उसे गोलीबारी बंद करनी होगी। अगर वह गोलीबारी इसी तरह जारी रखता है तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी पडेगी।

अब तक दोनों तरफ से हुई फायरिंग में कम से कम 17 नागरिकों के मारे गए हैं और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा सैकड़ों लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

"दुश्मन समझ गए समय बदल गया"
केंद्र सरकार की ओर से जवाबी कार्रवाई की पूरी छूट मिलने के बाद बीएसएफ ने भी पाक को मुंहतोड़ जवाब देना शुरू कर दिया था, जिसके कारण पाकिस्तान क ी कम से कम 45 चौकियां ध्वस्त हो गई और पाक सेना के 15 जवान मारे गए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी गुरूवार को कहा कि भारत के जवान सीमा पार से हो रही हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। दुश्मनों को अब पता चल गया है कि अब समय बदल गया है, उनकी पुरानी आदतें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

परमाणु हथियार की धमकी
हालांकि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने धमकी भरे लहजे में कहा था कि पाकिस्तान सीमा पर जारी तनाव से दो परमाणु हथियार संपन्न पड़ोसियों के बीच संघर्ष नहीं चाहता है। पाक भारत के हर कार्रवाई का जवाब देने में सक्ष्म है।

पाक के पीएम नवाज शरीफ शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक करने वाले हैं, जिसमें सीमा पर तनाव को लेकर चर्चा होनी है। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें