शनिवार, 25 अक्तूबर 2014

बाड़मेर। घर-घर हुई धन की देवी की आराधना

बाड़मेर। घर-घर हुई धन की देवी की आराधना

रिपोर्टर :- छगन सिंह चौहान / बाड़मेर
बाड़मेर। लक्ष्मी अर्थात धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा लोगों ने पूरी आस्था से की। जिले में दीपावली का पर्व हर्षोल्लास एवं श्रद्धापूर्वक मनाया गया। घरों व प्रतिष्ठानों पर भगवान गणेश-लक्ष्मी का पूजन कर प्रसाद वितरण किया गया। दीप व झालरों से मकानों को सजा कर लोगों ने दीप उत्सव मनाया।लक्ष्मी-गणेश पूजन के साथ-साथ लोगों ने देव स्थानों पर भी दीये जलाए। एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया तथा दीप पर्व की बधाई दी। शहर और गांव दिए व झालरों के प्रकाश से भर गए। घर-घर लक्ष्मी व गणेश जी की आरती उतारी गई। पूजन अर्चन के बाद धूम-धड़ाके का सिलसिला शुरू हुआ। हाथ में फुलझड़ी जलाए बच्चे गलियों में खूब दौड़े। पटाखों की आवाज से पूरा बाड़मेर शहर गूंज उठा। हवा में उड़ते राकेट रंग बिरंगी छटा बिखेर रहे थे। लोग एक-दूसरे को व्हाट्स उप ,इन्टरनेट से मेसेज भेजकर अथवा फोन पर दीपावली की शुभकामनाएं दे रहे थे। रंग-बिरंगी झालर की लटकती लड़ियों से भवनों की सुंदरता में चार चांद लग गए। बच्चे एक दूसरे के घरों में प्रसाद पहुंचाकर खुश हो रहे थे। दीपावली की आतिशबाजी देर रात तक चलती रही। बाड़मेर शहर के हाई स्कुल ग्राउंड में पटाखों की दुकानें लगाई गई थी। दीपावली पर मिठाई की बिक्री भी जमकर हुई। शहर के दर्जनों स्थानों पर मिठाइयों के स्टाल लगे तथा मिठाइयों की भरपूर बिक्री हुई। अनुमान के अनुसार पटाखा व्यवसायियों ने लाखों रुपये का कारोबार किया है।नेहरू नगर,ऑफिसर कॉलोनी,महावीर नगर,लक्ष्मी नगर ,राय कॉलोनी ,आजाद चौक , जाटावास ,हमीरपुरा, करमु जी की गली ,आदि स्थानों पर दीपावली का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने अपने घरों में गणेश-लक्ष्मी की पूजा की। पूजन के बाद एक दूसरे के घरों में प्रसाद का वितरण किया। बच्चों ने गोले-पटाखे फोड़ कर खुशियां मनाई।

बिक्री स्थल पर विशेष व्यवस्था पटाखा बिक्री स्थल पर पानी से भरे ड्राम, बालू भरी बाल्टी व प्रत्येक दुकान पर अग्निशमन यंत्र लगाकर ही बिक्री की अनुमति दी गई है। यह व्यवस्था करने वाले दुकानदारों को ही लाइसेंस जारी किया गया है। अग्निशमन वाहन व जवान तैनात किए गए हैं।

सुरक्षा इंतजाम तगड़ा
दीवाली की त्योहारी भीड़ को देखते हुए शहर में बेरिकेट्स लगाकर पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके अलावा सिविल ड्रेस में घूमकर पुलिसकर्मी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें