शुक्रवार, 10 अक्तूबर 2014

बाड़मेर-जैसलमेर। सीमा पर तनाव, बीएसएफ चौकस


बाड़मेर-जैसलमेर। - जम्मूकश्मीर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग के चलते राजस्थान की समूची पश्चिमी सीमा पर तनाव का माहौल बन गया है।

वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को राजस्थान, गुजरात पंजाब से लगती सीमा पर अत्यधिक सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। हालांकि बीएसएफ के अधिकारियों ने किसी प्रकार के तनाव से इनकार किया है और दावा किया है कि क्षेत्र में शांति हैं। सूत्रों के अनुसार सीमा पार की हर गतिविधि पर निगाह रखने के साथ किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधियों का मुंह तोड़ जवाब देने के आदेश दिए गए हैं। जिला प्रशासन ने भी बीएसएफ की मदद से अंतरराष्ट्रीय सीमा की 5 किलोमीटर की परिधि में लगने वाले रात्रिकालीन कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने दिशा निर्देश दिए हैं। स्थितियों के देखते हुए बाड़मेर-जैसलमेर से लगती सीमा पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ कड़ी चौकसी रखी जा रही है। अधिकारियों के अनुसार बीएसएफ हर समय अलर्ट रहती है, फिर भी मैनपॉवर बढ़ाया गया है। सीमा पार की गतिविधियों पर निगाह रखी जा रही है। 


बीएसएफ के डीआईजी प्रफुल्ल गौतम का कहना है कि तनाव जैसा कुछ नहीं है। यहां शांति है। एहतियात अवश्य बरता जा रहा है। किसी को भी इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। बीएसएफ के अन्य अधिकारियों ने बताया कि हाल में ईद उल जुहा के मौके पर बीएसएफ के जवानों ने पाक रेंजरों को मिठाई दी और बदले में पाक रेंजरों ने भी मिठाई देकर ईद की मुबारकबाद दी है। यहां माहौल अभी शांत है।

पिछले सप्ताह जैसलमेर के कलेक्टर एन.एल.मीना ने सभी सुरक्षा खुफिया एजेंसियों की आंतरिक सुरक्षा की एक बैठक बुलाकर उन्हें खासकर सीमाई इलाकों में सतर्क रहने के दिशा निर्देश दिए। आपसी समन्वय बनाकर किसी भी अवांछनीय गतिविधियों पर नजर रखने के साथ संदिग्ध पुराने तस्करों संदिग्ध जासूसी गतिविधियों पर कड़ी निगाह रखने के निर्देश दिए। बाड़मेर में अभी ऐसी कोई बैठक नहीं हुई है, वैसे रात्रि कर्फ्यू के दौरान कड़ाई बरतने के स्थायी निर्देश पहले दिए हुए हैं।

इसी की पालना में पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 5 कि.मी. के क्षेत्र में लगने वाले रात्रि कर्फ्यूू का बी.एस.एफ द्वारा कड़ाई से पालन शुरू कर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें