बुधवार, 29 अक्तूबर 2014

वस्त्र कारोबार को मिलेगी नई दिशा : राजे



जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि टैक्सटाइल उद्योग में निवेश बढ़ने के साथ ही प्रदेश में वस्त्र उद्योग को नर्ई दिशा मिलेगी। राजे बुधवार को सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में वस्त्र एवं परिधान पर आधारित अन्तरराष्ट्रीय टैक्सटाइल फेयर वस्त्र 2014 का उदघाटन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं।
vastra 2014 textile trade fair begins in jaipur

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इंडिया के नारे से राजस्थान में वस्त्रों की तकनीक और गुणवत्ता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान टैक्सटाइल सेक्टर में आगे बढे इसके लिए सरकार अच्छी तकनीकी, शोध और अच्छी गुणवत्ता उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है।




राजे ने कहा कि राज्य में निवेश का वातावरण बेहतरीन बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि विदेशी बाजार में हस्तशिल्प और वस्त्रों के मामले में राजस्थान की पहचान बने। हम पांच साल में प्रदेश में 15 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि हम इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है टैक्सटाइल सेकटर से इसमें बड़ा सहयोग मिलेगा।




उन्होंने कहा कि देश में कृषि के बाद सर्वाधिक लोगों को रोजगार टैक्सटाइल उद्योग में मिलता है और आगामी वर्षो में राजस्थान टैक्सटाइल उद्योग का केन्द्र बन कर उभरेगा। इसके लिए प्रदेश में छह स्थानों पर टैक्सटाइल पार्क विकसित किए जा रहे हैं।






इसके बाद राजे ने पाण्डाल में देश की ख्यातनाम वस्त्र एवंधागा निर्माता कम्पनियों द्वारा प्रदर्शित किए गए उत्पादों का जायजा लिया तथा राजस्थान के स्टॉल में मौके पर ही हस्तशिल्प का प्रदर्शन कर रहे सरहदी बाडमेर जिले की कशीदाकारी का प्रदर्शन कर रही महिलाओं और लूम पर कोटा डोरिया के साडियां बना रहे कलाकारों से बातचीत की और उनके काम की सराहना की। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें