शुक्रवार, 10 अक्तूबर 2014

करवा चौथ पर पतियों के लिए जरूरी 8 बातें



करवा चौथ पर पत्नी का साथ निभाने के लिए पति केभी व्रत करने की परंपरा चली आ रही है। इस परंपरा को कुछ फेमस हस्तियों जैसे कि चेतन भगत व अन्य का सपोर्ट मिलने के कारण आजकल यह एक फैशन सा ही बन गया है।

8 important karwa chauth do and dont for husbands

लेकिन फास्ट करने वाले पतियों को इस दौरान निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि सेहत खराब न हो।




फिट टू फास्ट

पहले आप यह तय करें कि क्या आपका शरीर पूरा दिन भूखा रहने के लिए तैैयार है। ब्लड प्रेशर और डायबिटिक इस तरह के व्रत से बचें।




पहले जम कर न खाएं

फास्ट से पहले खूब सारा स्वादिष्ट खाना खा लेने की प्रवृति से बचें। इसके बजाए आप को अपने पिछले खाने में कुछ हैल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए।




अपना मन कड़ा करें

कोशिश करें कि आपकी किचन और घर में ऎसा कोई खाने का सामान न रखा हो जिसे देखकर आपका मन ललचाए।




अपने शरीर की भी सुनें

अगर आपका यह पहला ही फास्ट है तो हो सकता है कि आपक ो इसके कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिले। अगर ऎसा हो तो फौरन फास्ट तोड़ते हुए आप कुछ खा लें। मेडिटेशन करें ताकि आपका स्ट्रैल लैवल कम रहे।




विटामिन खाएं

मल्टीविटामिन और कैल्शियम की सही डोज आपको दिन भर की उर्जा प्रदान करेगी। इससे आपको थकान नहीं होगी और साइड इफेक्ट से भी बचे रहेंगे।




दिमागी कंट्रोल

कोशिश करें कि आपका ध्यान खाने की ओर न जाए। लंच टाइम के दौरान ऎसा करना निहायत ही जरूरी है क्योंकि शरीर इस समय खाने का आदी हो चुका होता है। पास के किसी मॉल में घूमें या फिर अपना कोई फेवरेट टीवी शो देखकर ध्यान बटाएं।




दोस्तों से बात करें

आपके कई दोस्त यह व्रत कर रहे होंगे। उनसे बात कर आप खुद को काफी हद तक मोटिवेट रख सक ते हैं।




व्रत के बाद यह कभी न करें

अक्सर व्रत के बाद लोग छक कर खाते हैं लेकिन ऎसा नहीं क रना चाहिए। इससे आपके शरीर पर अनावश्यक बोझ पड़ता है। गरिष्ठ भोजन करने से शरीर का ग्लूकोस लेवल अचानक बढ़ जाता है जो कि उसके लिए अच्छा नहीं होता। इसके बजाय हल्का फुल्का ही खाएं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें