गुरुवार, 2 अक्तूबर 2014

रघुनाथ धाम विश्व का एकमात्र मंदिर जहां 33 करोड़ देवी-देवता एक साथ विराजते हैं

जम्मू के मध्य में स्थित है प्रसिद्ध हिंदू मंदिर रघुनाथ धाम जहां एक दो नहीं बल्कि 33 करोड़ देवी-देवताओं से एक साथ भेंट कर आप उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर भारत के मुख्य मंदिरों में इसे महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।
विश्व का एकमात्र मंदिर जहां 33 करोड़ देवी-देवता एक साथ विराजते हैं
इस मंदिर को 1857 में महाराजा गुलाब सिंह और उनके पुत्र रणवीर सिंह ने बनवाया था। श्री राम के मुख्य मंदिर के समीप ही बहुत सारे मंदिर हैं, जिसमें पृथ्क-पृथ्क देवी-देवताओं का पूजन होता है और यह ऐतिहासिक धार्मिक स्‍थल कहलाता है। मंदिर की खूबसूरत नक्काशी को देखकर कोई भी उसके सम्मोहन से बच नहीं सकता।


मंदिर के गृह में कई क्विंटल स्वर्ण जड़ा हुआ है जो तेज का रूप है। श्री राम के इस धाम में जितनी प्रतिष्ठा उनके पूजन की है, उतनी ही भोले शंकर के रूद्र पूजन की भी है। यहां आने वाले श्रद्भालु सर्व प्रथम श्री राम के इष्ट भोले शंकर का पूजन करते हैं तत्पश्चात उनके दर्शनों को आते हैं।

रघुनाथ मंदिर के बाहर बहुत ही सुंदर बाजार सजा हुआ है। जिनमें बनिया सुपर मार्किट, मुगल कश्मीर एम्पोरियम, बादाम और अखरोट की प्रसिद्ध दुकानें हैं।

रघुनाथ मंदिर से कुछ ही कदमों की दूरी पर स्थित है पैसों वाला मंदिर। जिसका निर्माण देश भक्त सेठ द्वारा करवाया गया था। उस समय इंग्लैण्ड के राजे रानियां भारतियों पर अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए चांदी के सिक्कों पर अपने चित्र अंकित करवाते थे। उन लोगों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए सेठ जी ने चांदी के सिक्कों को मंदिर की जमीन पर जड़वाया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें