शुक्रवार, 31 अक्तूबर 2014

पेट्रोल 2.41 रुपये, डीजल 2.25 रुपये सस्ता



अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चा तेल की कीमतों में आयी गिरावट को देखते हुये तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों क्रमश: 2.41 रुपये और डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। नयी दरें आज मध्यरात्रि से लागू हो जायेंगी।
Image Loading


सरकार ने 18 अक्टूबर को डीजल को नियंत्रणमुक्त कर दियाथा। उस समय तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत 3.37 रुपये (दिल्ली में) घटायी थी। एक पखवाड़े के दौरान डीजल की कीमतों में दूसरी बार कमी हुई है।




पेट्रोल के दाम में इस वर्ष अगस्त के बाद यह छठी बार कमी कीगयी है। अगस्त से अब तक पेट्रोल की कीमत 8.27 रुपये (दिल्ली में) घट चुकी है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल 64.24 रुपये का मिलेगा। डीजल की कीमत दिल्ली में अब घटकर 53.35 रुपये प्रति लीटर रह जायेगी।




अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतो में लगातार गिरावटका रुख बना हुआ है और पिछले पांच माह के दौरान दाम एक चौथाई लुढ़क चुके हैं। अनुमान व्यक्त किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में और गिरावट होगी।




सरकार ने पेट्रोल को जून 2012 में ही सरकारी नियंत्रण से मुक्तकर दिया था. लेकिन डीजल के दाम सरकार तय करती थी। पिछले साल जनवरी में डीजल पर अंडर रिकवरी कम करने के उद्देश्य से सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को हर माह 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी करने की इजाजत दी थी। इसके बाद कंपनियों ने हर माह कीमतों में बढ़ोतरी की और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने के बाद पहली बार कंपनियों को इस पर कई वर्षों के बाद फायदा होने लगा।




नरेंद्र मोदी सरकार ने 18 अक्टूबर को लिये फैसले में डीजल की कीमतें तय करने का जिम्मा भी कंपनियों के हवाले कर दिया। इसके बाद से यह दूसरी कटौती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें