मंगलवार, 23 सितंबर 2014

देशभर में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरूआत से पहले मोदी भी लगाएंगे झाड़ू



दो अक्टूबर को 'स्वच्छ भारत' अभियान शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वह खुद झाड़ू लेकर सफाई करेंगे.
देशभर में
इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए वे हर सप्ताह अपने दो घंटे उन्हें बतौर 'दान में' दें.

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं खुद झाड़ू लगाने के लिए बाहर निकल रहा हूं. लोग अक्सर हैरत जताते हैं कि मैं क्यों ऐसी छोटी बातों पर जोर देता हूं. ऐसा इसलिए क्योंकि मैं एक छोटा आदमी हूं. ये छोटे लोग अपने छोटे कार्यों से देश को सर्वोच्च ऊंचाई तक ले जा सकते हैं’’.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं देशवासियों से दान मांग रहा हूं. दान में, मैं आपसे साल में आपके 100 घंटे मांगता हूं. हम एक साथ स्वच्छता अभियान शुरू करेंगे. आप सप्ताह में दो घंटे दीजिए. जैसे आप किसी अतिथि के लिए अपने घर की सफाई करते हैं, अगर हम सभी गंदगी दूर कर दें तो खुशहाली हमारे देश में आएगी’’.

इस दौरान मोदी ने कांग्रेस की सफाई की बात भी कह डाली. इस कार्यक्रम में मोदी ने नारा दिया कि वे न गंदगी करेंगे और ना ही गंदगी करने देंगे.

मोदी ने कहा, कामयाब हुई 'जन धन योजना'

प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली कर्नाटक यात्रा के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने 'जन धन योजना' के कामयाब होने की घोषणा की.

उन्होंने कहा कि इन खातों में 'जीरो बैलेंस' की सुविधा होने के बावजूद निर्धन लोगों ने चार करोड़ नए खातों में 1500 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि जमा कराई है.

दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा गरीबों के लिए बैंकों का राष्ट्रीयकरण किए जाने का जिक्र करते हुए मोदी ने सवाल किया कि क्या उद्देश्य हासिल हो सके हैं.

उन्होंने खुद ही जवाब देते हुए कहा कि गरीब लोग अब भी साहूकारों के यहां जाते हैं और काफी ज्यादा दरों पर ब्याज लेते हैं तथा कभी भी ऋण लौटाने की स्थिति में नहीं हो पाते.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बनने के लिए कमर कसते हुए रेलवे ने देशभर में दो अक्टूबर को विशेष रूप से नामित कर्मचारियों द्वारा साफ सफाई को अंजाम देने के लिए 119 स्टेशनों की पहचान की है.
प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बनने के लिए कमर कसते हुए रेलवे ने देश भर में दो अक्टूबर को विशेष रूप से नामित कर्मचारियों द्वारा साफ सफाई को अंजाम देने के लिए 119 स्टेशनों की पहचान की है। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें