बुधवार, 3 सितंबर 2014

राजनाथ सिंह की राजस्थान पुलिस को खास सलाह

जयपुर। देश में माओवाद, आतंकवाद और अस्थिरता के प्रयासों से निपटने के लिए संपूर्ण राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना तैयार की गई है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को यहां 33वीं अखिल भारतीय पुलिस प्रशिक्षण प्रमुखों की संगोष्ठी के समापन अवसर पर यह जानकारी दी।

Home Minister Rajnath Singh visits Rajasthan Police Academy


राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान को युद्ध विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी करने का मंुहतोड़ जवाब दिया है।

गृहमंत्री ने कहा कि मैंने बीएसएफ से कहा कि आपने पाकिस्तानी सैनिकों को सोलह बार सफेद झंडा दिखाया, लेकिन सत्रहवीं बार सफेद झंडा नहीं दिखाकर उन्हें ठोस जवाब देना चाहिए। भारत की सेना पाकिस्तान को जवाब देने में सक्षम है।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति राष्ट्रीय समस्याओं से निपटने के लिए सुझाव दे सकता है। उन्होंने पुलिस प्रशिक्षक ों से अपेक्षा की कि वे रोल मॉडल के रूप में अपने को प्रस्तुत करें तभी उनके काम का प्रभाव पडेगा।

उन्होंने अच्छे प्रशिक्षक को गृहमंत्री पुरस्कार देने की भी घोषणा की। गृहमंत्री ने प्रशिक्षकों को और अधिक सुविधाएं देने के बारे में पुलिस अनुसंधान एवं ब्यूरो को एक प्रस्ताव भेजने का भी निर्देश दिया।

देश में पैदा होने वाले सभी भारतीय
राजनाथ ने पुलिस को सभी धर्म, जाति के लोगों के साथ समान व्यवहार करने की सलाह देते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के साथ भेदभाव सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इस देश की मिट्टी में पैदा होनेे वाले सभी भारतीय है तथा उन्हें सुरक्षा का पूरा हक है।

उन्होंने कहा कि पुलिस को सामाजिक एकता, सामाजिक सद्भाव बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। राजनाथ ने कहा कि पुलिस का व्यवहार सत्तारूढ़ पार्टी पर पड़ता है लिहाजा उन्हें ऎसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे सरकार को लोगों की गालियां सुननी पड़े।

पुलिस की गलती पर मिलती गालियां
उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस कोई गलती करेगी तो लोग यहां की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को गाली देने से बाज नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि अब समय बदल गया है तथा पुलिस को आज की परिस्थितियों में खुद को ढालना चाहिए।

इससे पहले राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री अरूण चतुर्वेदी ने पुलिस के सामने आ रही चुनौतियों को समझने और उनका हल निकालने पर जोर दिया। पुलिस महानिदेशक ओमेन्द्र भारद्वाज तथा पुलिस अकादमी के निदेशक बीएल सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें