शनिवार, 20 सितंबर 2014

रिलायंस फिर खोलेगी पम्प, कीमतें होंगी समान

नई दिल्ली। डीजल की कीमतें बाजार मूल्य के करीब पहुंचने से उपजी संभावनाओं को भुनाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) करीब छह साल बाद अपने ईंधन रिटेल आउटलेटों को दोबारा खोलने की संभावनाएं तलाश रही है। reliance to open pump again
डीलरों से बातचीत
इसी क्रम में कंपनी अपने डीलरों से अधिक कमीशन के लिए बातचीत कर रही है। कंपनी कमीशन से लेकर कीमत तक सभी मुद्दों पर एक विस्तृत योजना 20 से 25 दिनों के भीतर अपने डीलरों के सामने प्रस्तुत कर सकती है।

आरआईएल ने रिटेल आउटलेट दोबारा खोलने के लिए जिन ईंधन डीलरों के साथ बातचीत की है उनका कहना है कि कंपनी ने अधिक कमीशन के लिए फिलहाल मौखिक तौर पर आश्वासन दिया है।

उन्होंने बताया कि कंपनी ने कहा है कि आरआईएल के आउटलेट पर डीजल को उसी दर पर बेचा जाएगा, जिस पर उसे तेल विपणन कंपनियां बेचती हैं।

बराबर मूल्य पर बेचेंगे डीजल
जयपुर के एक ईंधन रिटेलर ने कहा कि पिछली बार के खराब अनुभव के बाद हमने आरआईएल से कहा है कि हम आउटलेट को तब तक दोबारा नहीं खोलेंगे जब तक मुनाफे को लेकर आश्वस्त नहीं हो जाते।

कंपनी ने हमसे कहा है कि वह तेल विपणन कंपनियों के बराबर मूल्य पर ईंधन बेचेगी। आरआईएल ईंधन कीमतों की जानकारी अपने संभावित साझेदार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन से ले सकती है।

12 साल बाद मुनाफा
ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 96 डॉलर प्रति बैरल तक लुढ़क चुका है जो पिछले 26 महीने का न्यूनतम स्तर है। इसके सबसे बड़े ग्राहक चीन से मांग घटने और वैश्विक बाजार में आपूर्ति बढ़ने के कारण कीमतों में नरमी दर्ज की गई है।

इससे तीनों तेल विपणन कंपनियों को 12 साल में पहली बार 35 पैसा प्रति लीटर मुनाफा हुआ है।

ज्यादा चाहिए कमीशन
फिलहाल देशभर में रिलायंस के कुछ पम्प चल रहे हैं, कंपनी प्रति लीटर डीजल की बिक्री पर 0.50 पैसे और प्रति लीटर पेट्रोल की बिक्री पर 0.75 पैसे कमीशन की पेशकश कर रही है, जबकि डीलर इससे कहीं अधिक कमीशन चाहते हैं।

आरआईएल जिस कमीशन की पेशकश कर रही है वह तीनों सरकारी तेल विपणन कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले कमीशन से कम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें