गुरुवार, 25 सितंबर 2014

देश की बदलेगी तस्वीर, मोदी शुरू करेंगे "मेक इन इंडिया" अभियान

देश की बदलेगी तस्वीर, मोदी शुरू करेंगे "मेक इन इंडिया" अभियान


नई दिल्ली। वित्तीय समावेशन को मूर्तरूप देने के लिए जन धन योजना को मिल रही अपार सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को विनिर्माण का हब बनाने के अपने लक्ष्य को अमलीजामा पहनाने के लिए गुरूवार को "मेक इन इंडिया" कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे।

"मेक इन इंडिया" के लांच के लिए विज्ञान भवन में जोरशोर से तैयारियां हुई हैं। मोदी ने लाल किले से अपने पहले संबोधन में दुनिया के मानचित्र पर भारत को विनिर्माण का हब बनाने की घोषणा की थी।

पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि वह विश्व के लोगों से अपील करना चाहते हैं कि आईए, भारत में निर्माण कीजिए, आईए भारत में उत्पादन कीजिए। विश्व के किसी भी देश में अपने उत्पाद बेचें लेकिन उनका उत्पादन यहां कीजिए। भारत के पास दक्षता, प्रतिभा, अनुशासन एवं पक्का इरादा है। 
pm narendra modi to launch make in india campaign

उन्होंने कहा कि वे विश्व को भारत में आने का एक अवसर देना चाहते हैं। आईए और भारत में बनाईए।

"मेक इन इंडिया" का मकसद
राजग सरकार ने अपने इस अभियान का मकसद भी बताया है। इस कार्यक्रम का मकसद निवेश को बेहतर बनाना है। साथ ही नई खोजों, दक्षता, कौशल विक ास, बैदि्धक संपदा की रक्षा, रक्षा क्षेत्र में उत्पादन, श्रेष्ठ का निर्माण करना है।

सरकार का कहना है कि भारत में निर्माण और उत्पादन के लिए इससे अच्छा समय कभी न होगा।

मोदी का लक्ष्य है कि देश का विनिर्माण क्षेत्र सालाना दस प्रतिशत की रफ्तार से आगे बढे। पिछले माह जापान की यात्रा पर गए मोदी ने वहां के निवेशकों को भारत में आने का न्यौता देते हुए कहा था कि हमारे यहां अब रेड टेप नहीं निवेशकों के लिए रेड कार्पेट बिछा है।

जापानी, फ्रेंच और जर्मन समेत कई भाषाओं में मोदी का भाषण
विज्ञान भवन में मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत सुबह साढे दस बजे होगी और करीब डेढ घंटे तक मोदी देश-विदेश के नामी गिरामी उद्योगपतियों के समक्ष अपनी सरकार की योजना को विस्तार से रखेंगे।

मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी भी विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे। सूत्रों के अनुसार घरेलू उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ, एसोचैम, फि क्की और पीएचडी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल समेत अन्य उद्योग संगठन भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री का मूल भाषण हिंदी में होगी, जिसको अंग्रेजी समेत जापानी, फ्रेंच और जर्मन समेत कई अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाएगा। इस शो के लिए एक बड़ी डिजीटल दीवार बनाई जा रही है। शो के दौरान मोदी की सरकार के सत्ता में आने के बाद भारत में कारोबार को सहज बनाने के लिए उठाए गए कदमों की विस्तार से जानकारी दी जाएगी। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें