गुरुवार, 4 सितंबर 2014

यूएस-इंडिया समिट में राजस्थान को भी मिलेगी जगह

जयपुर। भारत में अमरीका की राजदूत कैथलीन स्टीफेन्स ने आने वाले दिनों में राजस्थान में अमरीका के व्यापार और पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद जाहिर की है।

स्टीफेन्स ने बुधवार को यहां राजस्थान चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री परिसर में अमरीकी बिजनेस कॉर्नर की स्थापना की। उद्योगपतियों से बातचीत में कहा कि जयपुर को स्मार्ट सिटी बनने और राज्य को दिल्ली-मुम्बई कॉरिडोर पर होने का फायदा मिलेगा।

American Ambassador Kathleen Stephens meets vasundhara raje


भारत में रक्षा, रेलवे सहित अन्य क्षेत्रों में विदेशी मुद्रा निवेश में अमरीका का काफी योगदान रहेगा। अमरीकी कंपनियां भारत आने को आतुर हैं और भारतीय कंपनियां भी अमरीका जाना चाहती हैं। अमरीका के पास तकनीक और धन है तो भारत के पास मानवशक्ति है।

दोनों एक-दूसरे का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर अमरीका के नजरिए के बारे में मीडिया द्वारा पूछे सवाल पर उन्होंने कहा कि मोदी की अमरीका यात्रा को लेकर राष्ट्रपति बराक ओबामा काफी उत्साहित हैं।

इस यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयां मिलेगी। चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयसिंह ने कहा कि राज्य में पेट्रोलियम और सौर ऊर्जा को लेकर काफी संभावनाएं हैं।

यूएस-इंडिया समिट में मिलेगी जगह
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बुधवार को यहां मुख्यमंत्री कार्यालय में भारत में अमरीका की राजदूत कैथलीन स्टीफन्स ने मुलाकात की।

इस दौरान राजे ने प्रदेश में अमरीकी व्यापार व निवेश पर जोर देते हुए राजस्थान में अमरीकी कम्पनीज के साथ इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन का सुझाव दिया।

मुख्यमंत्री को अमरीकी राजदूत ने बताया कि नई दिल्ली में नवम्बर में "यूएस-इण्डिया टेक समिट" का आयोजन हो रहा है, जिसमें राजस्थान के लिए अलग से एक विंडो उपलब्ध कराई जाएगी। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें