सोमवार, 15 सितंबर 2014

एक "परिवर्तित" पति, जिसकी हिंदू और मुस्लिम पत्नियां - -



भोपाल। एक हिंदू महिला ने एक मुस्लिम महिला पर उसके पति से शादी करने और उसका धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया है। हिंदू महिला इसे "लव जिहाद" का मामला बताया। हिंदू महिला इसके बावजूद अपने पति से तलाक नहीं लेना चाहती हैं। ऎसे में पति ने हिंदू पत्नी के समक्ष एक प्रस्ताव रखा जिसमें उन्होंने दोनों पत्नियों के साथ समय बांटने की बात कहीं।
A ‘converted’ husband and his Hindu and Muslim wives
एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, भोपाल की रहने वाली अमृता आडवाणी ने राज्य महिला आयोग से इस बाबत शिकायत की है। आडवाणी का आरोप है कि उसके पति अमित (28) को फिरदौस (35) नाम की मुस्लिम महिला ने महंगे गिफ्ट देकर अपनी ओर आकर्षित कर लिया। अमृता आडवाणी ने बताया कि उनके पति अमित और मुस्लिम महिला फिरदौस उनकी 4 साल की बेटी को लेकर 25 जून को गायब हो गए जबकि फिरदौस को पिछली शादी से एक बेटा भी है।

आडवाणी ने पुलिस से संपर्क किया, लेकिन उसकी शिकायत दर्ज नहीं की गई। आडवाणी पर अपनी चार की साल की बेटी के अपहरण का मुकदमा दर्ज कराना चाहती थीं। पुलिस को शिकायत दर्ज कराई की उनकी चार साल की बेटी अपने पिता के साथ गई है, जिसके बाद लापता होने की रिपोर्ट दर्ज की गई।

अमृता ने इसे "लव जिहाद" का मामला बताते हुए महिला आयोग का दरवाजा खटखटाया। महिला आयोग ने पुलिस को इस मामले की छानबीन करने को कहा। आयोग का कहना है कि अगर यह महज प्रेम प्रसंग का मामला भी है, तो भी अमित को अपने साथ बेटी को नहीं ले जाना चाहिए था।

पुलिस ने जब अमित और फिरदौस की छानबीन शुरू की तो पता चला कि 25 जून के बाद अमित और फिरदौस ने अहमदाबाद के करीब सरखेज इलाके के एटीएम से तीन बार पैसे निकाले है। अमृता के मुताबिक, उसके पति ने उसकी चार साल की बेटी का भी धर्म परिवर्तन करवा दिया। अमित और फिरदौस अहमदाबाद के करीब सारखेज में एक किराए के मकान में रह रहे थे। पुलिस इन दोनों को शुक्रवार को भोपाल ले आई। इनके साथ इनके बच्चे भी थे। एसपी अरविंद सक्सेना के मुताबिक, बच्ची को उसकी मां को सौंप दिया गया। हालांकि, अमित और फिरदौस के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

यह मामला भोपाल महिला पुलिस थाने को सौंप दिया गया है। जहां अमृता, अमित और फिरदौस में सुलह की कोशिश की जा रही है। काउंसलर रीता तुली ने बताया कि अमित उर्फ आयाज खान अपनी दोनों पत्नियों के साथ समय बिताना चाहते हैं, लेकिन अमृता इसके लिए तैयार नहीं है। उसके वकील के मुताबिक, अमृता ने इस प्रस्ताव के लिए दो दिन का समय मांगा है।



 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें