रविवार, 14 सितंबर 2014

चमत्कार : एक दरगाह, जहां उंगलियों से उछाल देते हैं 90 किलो वजनी पत्थर

दुनियाभर में कई सारे चमत्कार हैं जो किसी आश्चर्य से कम नहीं। हालांकि हममें से कई ऐसे चमत्कारों पर भरोसा नहीं करते हैं बावजूद सच इससे अलग है, जिसे हम अपनी आंखों से भी देख सकते हैं। ऐसे ही एक चमत्कार का सच पुणे के एक गांव में दिखाई देता है। पुणे-बेंगलुरु हाईवे पर स्थित शिवपुर गांव में कमर अली दरवेश बाबा की एक दरगाह है। यहां एक ऐसा चमत्कार है जिसे देखकर दुनिया हैरत में पड़ जाती है।
 चमत्कार : एक दरगाह, जहां उंगलियों से उछाल देते हैं 90 किलो वजनी पत्थर
माना जाता है कि कमर अली दरवेश की दरगाह की शक्ति ही कुछ ऐसी है यहां एक साथ 11 लोग मिलकर अपनी तर्जनी अंगुली से 90 किलो का भारी पत्थर कई फीट ऊपर उठाकर उछाल देते हैं। हालांकि इस चमत्कारिक कमाल के पीछे लोग बाबा कमर अली दरवेश की शक्ति और आशीर्वाद मानते हैं। खास बात यह है कि यह चमत्कार बाबा की मजार के आस-पास यानी सिर्फ दरगाह क्षेत्र में और सिर्फ 11 लोगों के एकसाथ प्रयास करने पर ही संभव है। कहते हैं कि अगर 11 व्यक्ति से कम या एक भी ज्यादा व्यक्ति पत्थर उठाने का प्रयास करते हैं तो यह कारनामा नहीं हो पाता। 
 
शिवपुर के हजरत कमर अली को लोग काफी श्रद्धा से सम्मान देते हैं।  कहा जाता है कि शिवपुर में आज से 800 वर्ष पहले हजरत कमर अली आए और यहीं बस गए। उनकी मृत्यु के बाद गांव में उनकी कब्र पर इस मजार का निर्माण कर दिया गया। कहा जाता है कि तभी से बाबा की शक्ति इस दरगाह में निवास करती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें