मंगलवार, 2 सितंबर 2014

हैरतअंगेज! बिना मस्तिष्क के 88 साल से जिंदा है आदमी -



न्यूयार्क। यह बात आपको अविश्वसनीय लग सकती है, लेकिन सच है कि 88 साल के एक व्यक्ति के मस्तिष्क में दोनों भागों को जोडने वाली तंत्रिका नहीं है।
Amazing!  man without brain is alive 88 years
आमतौर पर एक इंसान का मस्तिष्क दो भागों में बंटा होता है और दोनों भाग आपस में तंत्रिकाओं के जाल के द्वारा जुड़े होते हैं, जिन्हें महासंयोजिका (कॉर्पस कॉलसम) कहते हैं।

लेकिन वेबसाइट वायर्ड डॉट कॉम के मुताबिक, एच. डब्ल्यू. नाम के इस 88 वर्षीय व्यक्ति के मस्तिष्क में कॉर्पस कॉलसम नहीं है। उनके मस्तिष्क में दो भागों को जोड़ने वाली मुख्य वाहिका गायब है।

चिकित्सकीय भाषा में कहें तो एच. डब्ल्यू. कॉर्पस कॉलसम में एजेनेसिस की समस्या से पीडित हैं। अर्थात जन्म के समय से ही उनके मस्तिष्क की यह संरचना गायब है।

चिकित्सकों के लिए यह बड़ी ही हैरतअंगेज बात है, कि एच. डब्ल्यू. ने इस समस्या के साथ फौज में एक सामान्य जीवन जिया और सेवानिवृत होने के बाद भी सामान्य कामकाजी जीवन जिया। हाल ही में वह याददाश्त की मामूली समस्या को लेकर चिकित्सक से मिले।

वेतरंस अफेयर्स ईस्टर्न कोलोरैडो हेल्थ केयर सिस्टम के चिकित्सक ने कहा कि यह मामला दिमाग के विकास के लचीलेपन की ओर ध्यान खींचता है। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें