मंगलवार, 9 सितंबर 2014

चूड़ी कारखाने पर पुलिस का छापा, 49 बच्चे मिले



जयपुर। राजधानी जयपुर के भट्टा बस्ती में मंगलवार को पुलिस ने चूड़ी कारखाने पर छापा मारकर करीब 49 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया।




पुलिस ने इस मामले मे सात लोगों को गिरफ्तार किया है। कारखानों में काम करने वाले अधिकतर बच्चे बिहार और झारखंड बताए जा रहे हैं।

49 Child Laborers freed by jaipur police

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि पुलिस ने मुक्त कराए गए इन नाबालिग बालकों को बाल कल्याण समिति को सुपुर्द कर चाईल्ड हेल्प लाईन में भिजवाया है। इस सबंध में बलात बालश्रम करवाने वाले 7 चूडी कारखाना मालिकों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।




उन्होंने बताया कि इन कारखाना मालिको द्वारा बालकों को बिहार से लाकर बन्द कमरे में बच्चों की इच्छा के विरूद्व सुबह 7 बजे से देर रात्रि तक चूड़ी बनवाने का काम करवाया जाता था।




सहायक पुलिस आयुक्त कोतवाली अजीत सिंह के नेतृत्व में मानव तस्करी विरोधी यूनिट के प्रभारी दुर्गेष चन्द एवं नवरंग सिंह की सूचना पर मानव तस्करी एवं बालकों की देखरेख संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए नाबालिग बच्चों को छुड़वाया गया।




आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर पूछताछ की जा रही है। वहीं स्थानीय प्रशासन की सहायत से मुक्त करवाए गए बच्चों को उनके परिजनों के पास भेजने की कवायद शुरू कर दी है। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें