रविवार, 3 अगस्त 2014

राजस्थान में बीपीएल परिवार की बेटियों को सरकार का तोहफा

जोधपुर। अगर आपकी बेटी शादी योग्य हो गई है और घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो उसकी शादी के खर्च लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। समाज कल्याण विभाग आपकी कुछ मदद कर सकता है।bpl families daughters wedding will be some help
विभाग की सहयोग योजना के अंतर्गत किसी भी जाति की बीपीएल युवती की शादी का अनुदान अब सीधे उनके खाते में जमा होगा। इसके लिए आवेदकों को आवेदन से पहले बैंक खाता खुलवाना आवश्यक होगा।

यही नहीं, यह स्कीम भी ऑनलाइन कर दी गई है। अब आवेदक ई मित्र पर 20 रूपए में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे प्रदेश के लाखों बीपीएल परिवार लाभान्वित होंगे। सन् 2002 की जनगणना के अनुसार, राजस्थान मेंतकरीबन 22 लाख 16 हजार बीपीएल परिवार हैं।

इसके बाद सन 2011 में हुई जनगणना के आधार पर बीपीएल परिवारों की सूची अब तक जारी नहीं की गई है। योजना के तहत अब तक सहयोग राशि के चेक मिलते थे। सरकार का मानना है कि चेक में पारदर्शिता कम हो जाती थी।

ध्यान रहे कि राज्य सरकार ने यह योजना 2003-04 में शुरू की थी। योजना के तहत पहले केवल अनुसूचित जाति की युवतियों को ही 5 हजार रूपए मिलते थे। सरकार ने सन् 2006 में यह राशि बढ़ा कर 10 हजार रूपए कर दी थी।

जोधपुर की स्थिति
जोधपुर में लगभग एक लाख 27 हजार बीपीएल परिवार हैं। जोधपुर में हर साल करीब 400-450 बीपीएल युवतियों की शादी के लिए अनुदान दिया जाता है। इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सामान्य वर्ग की युवतियां भी शामिल हैं।

तीन स्तर पर मिलता हैं अनुदान
अ-निरक्षर से दसवीं कक्षा फेल युवती को 10,000 रूपए
ब-दसवीं कक्षा उत्तीर्ण युवती को 15000 रूपए
स-स्नातक युवती को-20000 रूपए -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें