गुरुवार, 7 अगस्त 2014

राज्यपाल कमला बेनीवाल पद से बर्खास्त

नई दिल्ली। गुजरात की राज्यपाल के तौर पर तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई अवसरों पर भिड़ चुकीं डॉ. कमला बेनीवाल को बुधवार रात कार्यकाल खत्म होने से महज दो माह पहले हटा दिया गया है। ठीक एक माह पहले बेनीवाल का तबादला गुजरात से मिजोरम कर दिया गया था।kamla beniwal sacked as mizoram governor
राष्ट्रपति भवन के एक प्रवक्ता के मुताबिक, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मिजोरम के राज्यपाल के पद से डॉ. बेनीवाल को बर्खास्त कर दिया है। मणिपुर के राज्यपाल विनोद कुमार दुग्गल मिजोरम के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार भी देखेंगे। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने स्थायी बंदोबस्त किए जाने तक दुग्गल को मिजोरम के राज्यपाल का कार्यभार संभालने का निर्देश दिया है।

बेनीवाल मोदी सरकार द्वारा बर्खास्त की जाने वाली दूसरी राज्यपाल हैं। इससे पहले पुडुचेरी के राज्यपाल ले. गवर्नर वीरेंद्र कटारिया को केंद्र ने बर्खास्त कर दिया था।

कार्यवाहक राज्यपाल रामनाईक को शपथ कल

राजस्थान के कार्यवाहक राज्यपाल रामनाईक की शपथ शुक्रवार को होगी, वे शनिवार को भी जयपुर रूकेंगे और रविवार को दिल्ली लौट जाएंगे। रामनाईक की शपथ के लिए राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुनील अंबवाणी के गुरूवार शाम जयपुर पहुंचने की संभावना है। उत्तरप्रदेश राजभवन सूत्रों के अनुसार रामनाईक गुरूवार को उत्तरप्रदेश से दिल्ली रवाना होंगे और शुक्रवार को जयपुर पहुंचेगे।

उनका शपथ ग्रहण का समय अभी तय नहीं है, लेकिन शुक्रवार दोपहर की संभावना है। इलाहाबाद से स्थानान्तरित होकर राजस्थान आए न्यायाधीश अंबवाणी ने बुधवार को ही जोधपुर में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला, वे राजस्थान में न्यायाधीश की शपथ लेने के बाद पहली बार जयपुर आ रहे है। उधर, स्थाई राज्यपाल के लिए उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का नाम चर्चा में है। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें