शनिवार, 9 अगस्त 2014

अटल सहित पांच को मिल सकता है भारत रत्‍‌न



नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के नजदीक आते ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्‍‌न दिए जाने की अटकलें फिर से तेज हो गई हैं। सूत्रों की माने तो 15 अगस्त के आसपास नरेंद्र मोदी सरकार अटल जी सहित पांच लोगों को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्‍‌न से नवाज सकती है जिसमें गीता प्रेस के संस्थापक हनुमान प्रसाद पोद्दार भी का भी नाम है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने 5 भारत रत्‍‌नों का ऑर्डर आरबीआई मिंट को दिया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक माना जा रहा है कि सरकार इस बार एक से ज्यादा लोगों को भारत रत्‍‌न देने पर विचार कर रही है।

इस बात की भी अटकलें तेज हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को इस सम्मान से नवाजा जा सकता है। इसके अलावा मोदी सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भी इस सम्मान से नवाज सकती है। संघ परिवार के ज्यादातर नेता मदन मोहन मालवीय को ये सम्मान देने की वकालत भी कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक गीता प्रेस के संस्थापक हनुमान पोद्दार को भी इस सम्मान से नवाजा जा सकता है। चित्रकार राजा रवि वर्मा को भी भारत रत्‍‌न दिया जा सकता है। माना ये भी जा रहा है कि सरकार रिजर्व में रखने के लिए भी एक से ज्यादा मेडल बनवा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें