मंगलवार, 12 अगस्त 2014

पाकिस्तान में ताकत नहीं इसलिए आतंकियों की आड़ में लड़ता है: मोदी -

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दूसरे जम्मू-कश्मीर दौरे के तहत मंगलवार को लेह और कारगिल पहुंचे। यहां पर उन्होंने जवानों से मुलाकात की। साथ ही लेह में निमू बाजगो पनबिजली परियोजना, लेह-श्रीनगर ट्रांसमिशन लाइन की नींव रखी और कारगिल में चुटक पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया।
लेह में जवानों से बात करते हुए मोदी ने पाकिस्तान पर हमला बोला। मोदी ने कहाकि, पाकिस्तान सीधी लड़ाई लड़ने की ताकत नहीं। इसलिए वह आतंकियों की आड़ में लड़ रहा है। इस दौरान उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल बनाने का वादा भी किया।
Prime minister Narendra Modi slams Pakistan for proxy war
विकास के लिए दिया 3 "पी" का फॉर्मूला
लेह में जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री ने विकास के लिए 3 पी का फॉर्मूला बताया। इसके तहत प्रकाश, पर्यावरण और पर्यटन को शामिल किया। उन्होंने कहा लेह अब उधार की रोशनी पर नहीं बल्कि खुद की रोशनी से चलेगा। लद्दाख में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। इस दौरान उन्होंने कश्मीर में सैफ्रोन(केसर) क्रांति करने का आ±वान किया। मोदी ने केन्द्र और राज्य सरकार के बीच लम्बे समय से एफसीआई के ब्याज को लेकर चल रहे विवाद को खत्म करते हुए 60 करोड़ का ब्याज माफ कर दिया। उन्होंने कश्मीर में चार बड़े हाइवे बनाने की घोष्ाणा भी की।
पहाड़ का पानी और जवानी बेकार नहीं जाएगी
प्रधानमंत्री मोदी ने कारगिल युद्ध में टाइगर हिल की जीत को याद करते हुए कहाकि जीत का जश्न अब भी याद है। उन्होंने पहाड़ों में रोजगार की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहाकि यहां के पहाड़ का पानी और युवाओं की जवानी बेकार नहीं जाने दी जाएगी। युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। विकास और शिक्षा के क्षेत्र में काम किया जाएगा। जी जान से आपके भाग्य को बदलने का प्रयास करूंगा। विस्थापितों का फिर से कश्मीर में स्थापित किया जाएगा।

बीएसएफ काफिले पर आतंकी हमला
वहीं प्रधानमंत्री के दौरे से पहले आतंकियों ने सोमवार देर रात को बीएसएफ के दल पर हमला कर दिया। इसमें सात जवान घायल हो गए। बीएसएफ का काफिला पहलगाम से श्रीनगर जा रहा था। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
प्रधानमंत्री के साथ ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत दोभाल भी इस दौरे पर गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की लगभग डेढ़ महीने के अंदर यह जम्मू-कश्मीर की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले वे चार जुलाई को कटरा-उधमपुर रेल लाइन का उद्घाटन करने गए थे। - 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें