बुधवार, 6 अगस्त 2014

बाड़मेर भारत व पाकिस्तान के टिड्डी विभाग के अधिकारियों की द्विपक्षीय बैठक मुनाबाव क्षेत्र में आयोजित



बाड़मेर वर्षाती मौसम में अफगानिस्तान होते हुवे पाकिस्तान की सीमा से भारतीय सीमा में टिड्डियों के झुण्ड आने की संभावना को देखते हुवे भारत व पाकिस्तान के टिड्डी विभाग के अधिकारियों की द्विपक्षीय बैठक बुधवार को राजस्थान के मुनाबाव क्षेत्र में आयोजित हुई बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व असिसटेन्ट डायरेक्टर जोधपुर श्री ए.एन.राव ने किया जबकि पाकिस्तान की तरफ से डेलिगेशन का नेतृत्व मीरपुर खास क्षेत्र के टिड्डी विभाग के असिसटेन्ट डायरेक्टर अब्दुल सतार ने किया।


अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्षाती मौसम में टिड्डियों के विचरण करने व आने जाने की सूचनाओं के आदान प्रदान व इस क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिये भारत व पाकिस्तान के टिड्डी विभाग के अधिकारियों की द्विपक्षीय अधिकारिक बैठक बुधवार को मुनाबाव में हुई। बैठक में पाकिस्तान की तरफ सिन्ध क्षत्र में मीरपुर खास के असिसटेन्ट डायरेक्टर सहित 4 अधिकारी व पाक रेन्जर डेलीगेशन में शामिल थे जबकि भारत से भी 4 अधिकारी व बी.एस.एफ के उच्चधिकारी इस बैठक में सम्मिलित हुवे थे।
सूत्रों ने बताया कि बैठक में पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय डेलीगेशन को आश्वासन दिया कि उनके किसी क्षेत्र में टिड्डियां पायी या दिखाए जाने पर वे इनकी सूचना तुरन्त भारत को देंगे। दोनो पक्षों ने टिड्डियों के सबंध में सूचनाओं के आदान प्रदान पर आपसी सहमति प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें