बुधवार, 6 अगस्त 2014

जयपुर के युवक को फेसबुक से 12 लाख का रिवार्ड

जयपुर। सोशल मीडिया में बड़ा नाम फेस बुक ने मूलत टोंक जिले के निवाई और वर्तमान में जयपुर में निवास कर रहे 22 वष्ाü के जितेन्द्र जायसवाल को 20 हजार डालर (12 लाख रूपए) के रिवार्ड से नवाजा है। उन्हें यह सम्मान फेसबुक सिंगल शॉट बग हंटिंग क लिए दिया गया है। जितेन्द्र को यह बग फेस बुक क पार्स पोर्टल पर मिला है। वेबसाइट बग हंटिंग के लिए इस तरह की रकम दी जाती है। इनमे फेसबुक, गूग, माइक्रोसॉफ्ट, पेपल आदि कंपनियां शामिल है।jaipur youth gets a reward of Rs 12 lakh from facebook

जितेन्द्र ने बताया कि 21 जुलाई को फेस बुक एक्विजिशन वेबसाइट पार्स पर उन्होने विजिट की तो उन्हें वहां कुछ बग समस्या महसूस हुई। यहीं से उन्होंने उन्होने अगले 48 घंटों में ऎसा बग ढूंढा, जिस पर खुद उन्हें भी विश्वास नहीं हो रहा।

इसके बाद वे इस बग को फेसबुक को रिपोर्ट करने की तैयारी में जुट गए और अगले 12 घंटे में ही रिपोर्ट तैयार कर फेस बुक को मेल भी कर दिया। 23 जुलाई को देर रात फेसबुक से बग स्वीकार करने का मेल भी मिल गया। 31 जुलाई को फेसबुक की ओर से जीत को इस बग के लिए रिवार्ड दिए जाने की सूचना दी गई। जितेन्द्र का दावा है कि उन्हें मिला अवार्ड अब तक के सभी रिवार्ड्स में सबसे बड़ी रकम वाला है। इस अवार्ड को फेसबुक की रिवार्ड लिस्ट में टॉप-5 में रखा जाएगा।

ये उपलब्घियां भी

जितेन्द्र के अनुसार उन्होने गूगल के लिए भी दो बार बग ढूंढी है, इसके लिए गूगल ने उन्हें एक बार हॉल ऑफ फेम और एक बार रिवार्ड हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। 2013 में दो बार बग ढूंढने में उन्हे फेस बुक 2 हजार यूएस डालर का रिवार्ड दे चुका है। माइक्रोसॉफ्ट के लिए भी वे आधा दर्जन बग ढूंढ चुके हैं। इतनी ही बार कंपनी की ओर से उन्हें हाल ऑफ फेम की सूची में शामिल किया गया है। नोकिया के लिए आधा दर्जन से अधिक बग ढूंढने के बाद उन्हें कंपनी ने स्मार्ट फेान भ गिफ्ट किया है। इंटरनेट और सोशल मीडिया के लिए वे अब तक 40 से अधिक कंपनियों में बग ढूंढने का काम कर चुके हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें