रविवार, 13 जुलाई 2014

RPSC पेपर लीक: मास्टर माईंड की तलाश में पुलिस



जयपुर। राजस्थान सिविल सेवा परीक्षा घोटाले का मास्टर माईंड राजस्थान से बाहर का है। मास्टरमाईंड की तलाश में कई राज्यों में पुलिस की टीमें भेजी गई। घोटाले के तार देश के बड़े शिक्षा माफियाओं से जुड़े होने की आंशका है। गिरोह के सरगना की गिरफ्तारी के बाद आरपीएसी के अफसरों से पूछताछ की जा सकती है।


राजस्थान प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में जो धांधली सामने आई है, उसके तार अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़ते दिख रहे हैं। इस मामले की जांच कर रही राजस्थान पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप का दावा है कि गिरोह का मास्टरमाइंड राजस्थान के बाहर का है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक मास्टरमाइंड राजस्थान के बाहर का है। उसकी तलाश में राजस्थान के बाहर भी छापेमारी की जा रही है।



एसओजी ने गिरोह के एक अहम सदस्य अमृतलाल मीणा को 8 अन्य सदस्यों के साथ गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी का दावा है कि आरोपी अमृतलाल ने बताया है कि वह गिरोह के सरगना से ही पर्चे खरीद कर बेचता था। खुलासे के मुताबिक कोटा और जोधपुर के भी कुछ लोग उनसे पर्चे खरीदते थे। इस गिरोह से अब तक 100 लोगों ने पर्चे खरीदे थे। ये सभी राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हैं।



अमतृतलाल ने पूछताछ में माना कि 2009 से ही ये गिरोह आरपीएससी भर्ती परीक्षाओं के पर्चे लीक कर रहा था। आरपीएसपी ने इन खुलासों की जांच कराने का भरोसा दिया है।



आरपीसी सचिव नरेश ठकराल ने कहा कि अगर एसओजी की जानकारी के बाद अगर इस बात की पुष्टि होती है कि अमतृतलाल मीणा 2009 से पर्चे लीक कर रहा है तो आयोग उन परीक्षाओं की जांच करवा सकता है।



मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी के बाद एसओजी आरपीएसी के उन अफसरों से भी पूछताछ कर सकती है, जो परीक्षा के आयोजन और छपाई से जुड़े हैं। मुख्य आरोपी अमतृतलाल के परिजनों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें