बुधवार, 16 जुलाई 2014

कॉमर्स स्कूल व्याख्याता परीक्षा रद्द, एक महीने में दोबारा होगी -



अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग(आरपीएससी) ने स्कूल व्याख्याता के लिए सोमवार को दूसरी पारी में हुई कॉमर्स (वाणिज्य संकाय) की परीक्षा रद्द कर दी है। आयोग की मंगलवार को हुई बैठक में परीक्षा एक महीने में दोबारा कराने का निर्णय भी लिया गया। लेकिन इस बार ये परीक्षा केवल अजमेर में ही होगी। एक सप्ताह में आरपीएससी ने दूसरी परीक्षा रद्द की है। इससे पहले आरएएस प्री परीक्षा भी रद्द करनी पड़ी थी।
RPSC canceled commerce school lecturer exam
कॉमर्स व्याख्याता के पेपर में करीब 50 प्रश्नों में दोहराव होने और अन्य गड़बडियों के चलते यह कदम उठाया गया है।आयोग की बैठक में प्रथम दृष्ट्या प्रिंटिंग प्रेस की गलती सामने आई है। आयोग ने संबंधित प्रिंटिंग प्रेस के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला भी किया है। उसे भविष्य के कार्यो के लिए अयोग्य करार दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा। आरपीएससी सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि परीक्षा में ए, बी सीरीज के प्रश्न तो सही थे, पर सी और डी सीरीज के प्रश्न रिपीट थे। कुछ में क्रमांक की गलती थी और कुछ प्रकाशित ही नहीं हुए।

आयोग की ओर से गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक सभी 33 जिलों में वितरित प्रश्न पत्रों की सी और डी सीरीज में प्रश्नों का दोहराव हुआ। इससे उनकी संख्या भी गड़बड़ा गई। गलती बाइंडिंग के वक्त हुई। इसमें सी सीरीज के प्रश्न डी में और डी के सी में लग गए।

-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें