शनिवार, 19 जुलाई 2014

बाड़मेर सिवाना से छीना बायतु को दिया महाविद्यालय

बाड़मेर सिवाना से छीना बायतु को दिया महाविद्यालय 
Raje govt shuts 13 colleges opened by Gehlot govt
जयपुर। आखिरकार राज्य सरकार ने पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के चुनावी कॉलेजों पर ताला लगा ही दिया। गहलोत सरकार के आखिरी बजट में खोले गए 13 कॉलेजों के भविष्य को लेकर लंबे समय से ऊहापोह की स्थिति चल रही थी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को बजट बहस का जवाब देते हुए आनन-फानन में खोले गए 13 कॉलेजों को बंद करने की घोष्ाणा की दी।

सीएम ने कहा कि गहलोत सरकार ने इन कॉलेजों की घोष्ाणा अगस्त 2013 में की थी। इसलिए इन्हें श्ौक्षणिक सत्र 2014-15 से शुरू करना संभव नहीं है। क्योंकि कॉलेजों के लिए न तो भवन है और न ही स्टाफ। मुख्यमंत्री ने जिन चार नए कॉलेजों की घोष्ाणा की वे चूरू के राजगढ़, राजसमंद के देवगढ़, उदयपुर के झाड़ौल और बाड़मेर के बायतू में खोले जाएंगे। गौरतलब है कि बंद किए गए 13 कॉलेजों में राजगढ़ और देवगढ़ शामिल हैं। अब इन जगहों पर पुरानों की जगह नए कॉलेज खोले जाएंगे।

इन कॉलेजों पर लगा ताला
बंद किए गए कॉलेजों में राजकीय महाविद्यालय मांगरोल, कोलायत, डूंगरगढ़, खाजूवाला, राजगढ़, सिवाना, पहाड़ी, कामां, जहाजपुर, कुम्भलगढ़, सांचौर, देवगढ़ व राजकीय कन्या महाविद्यालय चूरू, शामिल हैं। जबकि धौलपुर के राजकीय कन्या महाविद्यालय व राजकीय महाविद्यालय बाड़ी को इसी श्ौक्षणिक सत्र से शुरू किया गया है।

मंत्री नहीं बचा पाए अपने कॉलेज
चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ के विधानसभा क्षेत्र चूरू के राजकीय कन्या महाविद्यालय को बंद कर दिया गया है। इसी तरह कृçष्ा मंत्री प्रभुलाल सैनी के विधानसभा क्षेत्र अंता के राजकीय महाविद्यालय मांगरोल पर भी ताला लगा दिया गया। प्रभुलाल सैनी क्षेत्र की जरूरत को देखते हुए मांगरोल कॉलेज को शुरू करने की मांग कर रहे थे।

दो कॉलेजों को रखा बरकरार
अशोक गहलोत सरकार के समय खोले गए चूरू के राजगढ़ व राजसमंद के देवगढ़ तहसील मुख्यालय पर खोले गए कॉलेजों को बरकरार रखा गया है।

-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें