रविवार, 6 जुलाई 2014

कब मिलेगी रेल लाइन की स्वीकृति

जैसलमेर। जैसलमेर से बाड़मेर को जोड़ने के लिए रेल लाइन बिछाने की योजना अभी भी स्वीकृति के इंतजार में है। रेल बजट से पहले इस रेल लाइन को मंजूरी मिलने का जैसलमेर व बाड़मेर के बाशिंदे हर बार इंतजार करते हैं, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। जैसलमेर से बाड़मेर के बीच रेल लाइन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी जाए तो यह लाइन जैसलमेर को बड़े स्टेशनों से सीधा जोड़ने के साथ देश की सुरक्षा को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगी। जैसलमेर से बाड़मेर से बीच प्रस्तावित रेल लाइन को सीमा के सटे गांवों से निकालने का प्रस्ताव तो बना था, लेकिन अभी तक इसे स्वीकृति मिलनी शेष है। there is a hidden treasure in this stream
कई बार हो चुका सर्वे
जैसलमेर से बाड़मेर के बीच रेल लाइन बिछाने को लेकर रेलवे विभाग व सुरक्षा एजेंसियां कई बार सर्वे करवा चुकी है और इस रेल लाइन के स्वीकृति की अनुशंसा भी कर चुकी है, बावजूद इसके इस लाइन को स्वीकृति नहीं मिल पा रही है।

सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण
जैसलमेर-बाड़मेर की प्रस्तावित रेल लाइन को इस रेल बजट में स्वीकृति मिले तो पश्चिमी छोर की सुरक्षा को मजबूती मिल सकेगी। भारत-पाकिस्तान सीमा का बड़ा भाग बाड़मेर व जैसलमेर से सटा होने के कारण यह लाइन देश की सुरक्षा व भारतीय सेना के लिए बड़ी उपयोगी साबित हो सकती है।

आय में भी बढ़ोतरी
जैसलमेर-बाड़मेर के बीच रेल लाइन चलाने से जैसलमेर व बाड़मेर में निकल रहे खनिज की ढुलाई कर रेलवे को इस लाइन से करोड़ों की आय अर्जित हो सकेगी। बाड़मेर में निकले पेट्रोल और जैसलमेर का लाइम स्टोन व अन्य खनिज देश रेल लाइन के सहारे देश व भारतीय रेल की आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकेंगे।

लोकसभा क्षेत्र में नहीं रेल लाइन
जैसलमेर-बाड़मेर एक ही लोकसभा क्षेत्र मे शामिल हैं, बावजूद इसके दोनों को जिलों को अभी रेल लाइन से जुड़ने का इंतजार ही है। दोनो जिलो के बाशिंदो को रेल लाइन बिछने और ट्रेन शुरू होने की उम्मीद अभी भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें