शनिवार, 19 जुलाई 2014

बाड़मेर करोड़ों की जमीन अतिक्रमणमुक्त


बाड़मेर  करोड़ों की जमीन अतिक्रमणमुक्त


सात घंटे चला बुलडोजर: जिला प्रशासन, पुलिस नगर परिषद की संयुक्त कार्रवाई





बाड़मेर शुक्रवारको जिला प्रशासन, नगर परिषद और पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में शहर की बेशकीमती भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। वर्षों से भूमाफियाओं ने इस जमीन पर कच्चे ईंटों के मकान, बाड़, बाउंड्री पत्थर डाल अतिक्रमण कर रखा था। प्रशासन की सात घंटे की कार्रवाई में करीब 45 बीघा भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराया गया। लीलरिया धोरा दानजी की हौदी में सैकड़ों पुलिसकर्मियों दर्जनभर अधिकारियों की मौजूदगी में यह कार्रवाई की गई। गुरुवार को सुबह करीब साढ़े नौ बजे एसडीएम राकेश शर्मा, तहसीलदार रामचंद्र पचार, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम विश्नोई, एससीएसटी डिप्टी ओमप्रकाश उज्ज्वल, कोतवाल कैलाशचंद्र मीणा, सदर थानाधिकारी आनंद सिंह, ग्रामीण थानाधिकारी मीठू लाल सहित भारी संख्या में पुलिस बल के साथ प्रशासनिक टीम लीलरिया धोरा पहुंची। इस क्षेत्र में वर्षों से लोगों ने कंटीली झाड़ियों से बाड़ बनाकर, ईंटों से मकान, तारबंदी चारदीवारी बनाकर करीब दो दर्जन से अधिक अतिक्रमण कर रखे थे। आयुक्त जोधाराम विश्नोई तहसीलदार रामचंद पचार के निर्देश पर अतिक्रमण पर बुल्डोजर चलाया गया। करीब चार घंटे तक चली इस कार्रवाई में नगर परिषद की 5 बीघा भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराया गया। वर्षों से भूमाफिया अन्य लोग इस जमीन पर कब्जा जमाए हुए थे। शिकायत मिली थी कि एक दिन पूर्व ही कुछ लोग और कब्जा कर रहे थे। जिसके बाद गुरुवार को नगर परिषद आयुक्त, एसडीएम, तहसीलदार और एसी-एसटी सैल डिप्टी के निरीक्षण के दौरान एकाएक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। नगर परिषद की पुरानी आबादी खसरा संख्या 1505 करीब 5 बीघा जमीन थी। अतिक्रमण की कार्रवाई के दौरान पुलिस ने अतिक्रमण कर बैठे लोगों को खदेड़ा और कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच बुल्डोजर चलाया। कार्रवाई को लेकर किसी तरह का विरोध नहीं हुआ।

बाड़मेर. गडरारोडके पास पहाड़ पर किया गया अितक्रमण।
यहां कब हटेगा अतिक्रमण 
नगरपरिषद में नवनियुक्त आयुक्त जोधाराम विश्नोई के पदभार संभालने के बाद शहरवासियों को अतिक्रमण हटाने की उम्मीद जगी है। गडरारोड सर्किल के पास पहाड़ी भूमि पर लोगों ने ईंटों से कच्चे मकान बनाकर अतिक्रमण कर रखा है। इसको लेकर पूर्व में भी प्रशासन की ओर से निरीक्षण कर अतिक्रमण चिन्हित किया गया, लेकिन अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई महज खानापूर्ति ही की गई है। अब सवाल यह है कि क्या शहर के अन्य जगहों पर भी सरकारी पहाड़ी भूमि पर काबिज भूमाफियाओं को हटाया जाएगा। 
दानजी की हौदी में 40 बीघा भूमि अतिक्रमण मुक्त 

लीलरियाधोरा में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद करीब 1 बजे प्रशासन की टीम दानजी की हौदी पहुंची। जहां खसरा संख्या 672 में करीब 40 बीघा भूमि पर भूमाफियाओं ने कब्जा कर रखा था। एसडीएम, तहसीलदार, पटवारी पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में बुल्डोजर चलाया गया। ईंटों, पत्थरों के अलावा कुछ कच्चे मकानों पर भी बुल्डोजर चलाकर साफ किया गया। भारी पुलिस बल की मौजूदगी को देख एकबारगी आसपास के मोहल्ले में भी अफरा-तफरी मच गई। यह जमीन बाड़मेर आगोर ग्राम पंचायत की गैर मुमकिन आगोर भूमि है। इसकी अनुमानित कीमत करोड़ों रुपए है। इस दौरान बाड़मेर आगोर सरपंच, पटवारी, तहसीलदार, एसडीएम, भारी पुलिस बल तैनात रहा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें