रविवार, 13 जुलाई 2014

पाकिस्तान की तरफ से तुर्की का प्लेन घुसने से एयर फोर्स में खलबली



रविवार सुबह पाकिस्तान की तरफ से एक संदिग्ध प्लेन के भारत में घुसने से इंडियन एयर फोर्स हरकत में आ गई। एयर फोर्स ने जोधपुर एयरबेस से अपने 2 लड़ाकू विमान इस प्लेन का जायजा लेने के लिए रवाना कर दिए। बाद में पता चला कि यह तुर्की एयरलाइन का प्लेन था, जो पाकिस्तान से होता हुआ दिल्ली जा रहा था।
पाक एयरस्पेस से संदिग्ध फ्लाइट के सिगनल मिलने से एयरफोर्स चिंतित
एयर फोर्स ने बताया कि आज सुबह पाकिस्तान की तरफ से दाखिल हुए प्लेन ने एक ऐसा आइडेंटिफिकेशन कोड दिया, जिसे पहले ही कोई दूसरा प्लेन यूज कर चुका था। हर फ्लाइट को अलग और नया आइडेंटिफिकेशन कोड दिया जाता है। ऐसे में एयर फोर्स को लगा कि कहीं कोई विमान फर्जी तरीके से भारतीय एयरस्पेस में घुसने की कोशिश तो नहीं कर रहा है।

इसके बाद एयर फोर्स ने तुरंत दो मिग-21 एयरक्राफ्ट्स को इस प्लेन की जांच करने के लिए रवाना कर दिया। बाद में पता चला कि यह तुर्की की एयरलाइन का प्लेन था और दिल्ली जा रहा था। यह जानकारी कन्फर्म होने के बाद इसे भारतीय एयरस्पेस में आने की इजाजत दे दी गई।



इंटरनैशनल फ्लाइट्स भरने वाले कमर्शल प्लेन्स को पहचान के लिए आइडेंटिफिकेशन कोड दिए जाते हैं। इन्हीं कोड के जरिए उन्हें दूसरे देश के इलाके में प्रवेश करने की इजाजत मिलती है। इंडियन एयर फोर्स के प्रवक्ता ने बताया कि एक आइडेंफिकेशन कोड वाला एयरक्राफ्ट भारत की सीमा में दाखिल हो चुका था। तुर्की के प्लेन को भी वही आइडेंटिफिकेशन कोड जारी कर दिया गया था, जिस वजह से शक पैदा हुआ।

जोधपुर में इंडियन एयर फोर्स की रडार यूनिट ने इस एयरक्राफ्ट को ट्रेस किया था। इस तरह की कोई संदिग्ध सूचना मिलने पर एयर फोर्स अपने फाइटर अपनी डिफेंस यूनिट को अलर्ट करती है और फाइटर प्लेन्स को रवाना कर देती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें