रविवार, 27 जुलाई 2014

बाड़मेर जल चेतना के लिए जाग रहा है हर गाव

 जल चेतना के लिए जाग रहा है हर गाव  



- जिले के बच्चों के लिए ख़ास आयोेजन 
- बचत की बात रैली और चित्रकला से  
बाड़मेर

देश के आने वाले कल का ऑफर कहे जाने वाले बच्चे इन दिनों पानी की बचत पर गंभीर नजर आ रहे है। जिले भर में कई आयोेजनो के माध्यम से मासूम अपनी बात आम जनता के सामने रख रहे है।  अपने मासूम हाथो से जहा बच्चे पानी को लेकर अपनी चिंता को को रंग दे रहे है वही हर गाव मे रैली का आयोेजन कर यही बच्चे गली-गली जल बचाओ का नारा बुलंद कर रहे है और इन सभी का आधार बन रहा हैसरकार का राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यकर्म। 
सीसीडीयू
हर गाव से एक विजेता 
जिले के हर गाव मे आयोजित किये जाने वाले राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यकर्म के इन आयोजनो की श्रेणी मे आयोजित की जा रही चित्रकला प्रतियोगिता मे विधलय स्तर पर प्रथम आने वाले विधार्थियो को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है साथ ही इन आयोजनो के समापन पर सभी चित्रो मे से एक सर्वश्रेष्ठ चित्र को जिले का प्रथम पुरुष्कार दिया जायेगा साथ ही उस प्रविष्टि को राज्य स्तर पर भेजा जायेगा जिनमे से राज्य का सबसे उम्दा चित्र को  जिसे जयपुर मे आयोजित  होने वाले समारोह मे सम्मानित किया जायेगा।  
हर समूह तक चेतना की बात 
 राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यकर्म से हर गाव में  पानी की उपलब्धता हो इसके लिए  काम कर रही सरकार इस बात का विशेष ध्यान दे रही है की हर गाव  वाले दिनों में पानी को लेकर शुरू होने  वाले काम में जनता की सक्रीय भागीदारी है। इस लिए हर गाव में गाव चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इस चौपाल में गाव वालो से ही इस बात की जानकारी ली जा रही है की गाव में पानी के स्रोत कौन कौन  से है और गाव में मौजूदा पानी के हालत क्या है।  आने वाले दिनों में सदूर  ग्रामीण इलाके तक आम जनता के साथ साथ पशुधन के लिए भी बेहतर पानी की आवश्यकता कैसे पूरी हो इसके लिए सभी  बाते गाव वालो से ही पूछी जा रही है जो है की  हर गाव के लिए आने वाले दिनों में बेहतर योजना को धरा पर उतरा जा पाये। 
प्रभावी निरक्षण बना ख़ास 
इस कार्यकर्म को जनता के बीच पहुचने के साथ साथ इस कार्यकर्म की गुणवत्ता और जन संवाद पर बल दिया जा रह है।राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यकर्म के अंतर्ग्रत बाड़मेर  380 ग्राम पंचायतो पर किये जा रहे काम की गुणवत्ता और सही मायने में काम की सफलता के लिए पुरे प्रयाश किये जा रहे है।बाड़मेर में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता ओ पी व्यास द्वारा इस योजना का गहनता से ध्यान दिया जा रहा है साथ ही विभाग के कारिंदो और अधिकारियो के साथ साथ सी सी डी यू की जिला इकाई के परामर्श दाताओ द्वारा निरक्षण किया जा रहा है।


इनका कहना है -
बाड़मेर जिले में फिल्म प्रदर्शन , नुक्क्ड़ नाटक और समूह चर्चा से गाव वालो में जल चेतना की बात मुखर की जा रही है उसी कर्म मे अब जिले के कई गावो मे स्कुल रैली और चित्रकला प्रतियोगिताओ का आयोेजन किया जा रहा है।  इन आयोेजनो के  साथ ही गाव वालो को उनले अपने मौजूद जल आधारो के बारे में भी विस्तार से बताया जा रहा है साथ ही में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा इस कार्यक्रम का सटीक निरक्षण किया जा रहा है। 
- हुकुमसिंह राजपुरोहित
राज्य परामर्शदाता,  जल गुणवत्ता सीसीडीयू
राष्ट्रिय ग्रामीण पेयजल कार्यकर्म के अंतरगर्त जिले के कई ब्लाक मे इन आयोेजनो को किया जा रहा है।  इन आयोेजन से हर वर्ग हर तबके को जोड़ा गया है  जिससे जल चेतना की बात प्रभावी तरीके किसी तक पहुंच रही है साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी व्यास की देखरेख प्रभावी नजर आ रहे है ।इस योजना में गाव-गाव जाकर जनता को पानी को लेकर जनजागरण का कार्य सीसीडीयू के आईईसी अनुभाग द्वारा किया जा रहा है। 
- अशोकसिंह राजपुरोहित
आईईसी  परामर्शदाता, सीसीडीयू

1 टिप्पणी: