शुक्रवार, 25 जुलाई 2014

गुजरात में भारी बारिश,जनजीवन अस्त-व्यस्त



अहमदाबाद।प्रदेश के अधिकांश भागों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। बुधवार से गुरूवार तक तीस जिलों की 216 तहसीलों में बारिश हुई है इसमें से सूरत जिले की चौर्यासी तहसील में सर्वाधिक 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज हुई है।
Heavy Rain in Gujarat
राज्य के वडोदरा, राजकोट, जामनगर समेत तमाम जगहों पर अच्छी बारिश हुई है। गुरूवार तक राज्य में औसतन 206 मिलीमीटर बारिश हो गई जो मौसम की 26 फीसदी है। भारी बरसात को देखते हुए राज्य में स्कूलों में गुरूवार को अवकाश घोçष्ात कर दिया गया।

अहमदाबाद शहर में अच्छी बारिश के चलते अनेक इलाकों में पानी भर गया। जिससे ट्रैफिक बाधित हुआ वहीं पूर्व क्षेत्र के अनेक स्कूलों में अवकाश जैसा माहौल रहा। रात को हुई झमाझम बारिश से शहर में तीन अंडरब्रिजों में पानी भरने के कारण यातायात को बंद करना पड़ा। जगह-जगह पानी भरने से महानगर पालिका की प्री-मानसून योजना भी विफल नजर आई। सौराष्ट्र में कई नदियां उफान पर हैं।

सुरेंद्र नगर में 6 इंच वष्ााü
सुरेंद्रनगर में बुधवार रात से गुरूवार तक 6 इंच पानी गिरा है। इसके अलावा लख्तर में पांच इंच वर्षा दर्ज की गई है। गिर सोमनाथ जिले में भी वर्षा जारी है। जूनागढ जिले में शाम तक भेसांण और माणावदर में चार चार इंच, वंथली और विसावदर में तीन तीन इंच, जूनागढ शहर में पौने तीन इंच तथा केशोद, माçलया गिर तलहटी क्षेत्र में खोडियार धूणा, दामोदर कुंड, सोनरख नदी व नारायण धरो नदियों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। शहर के अंबिका चौक में एक जर्जरित आवास टूट गया।

वडोदरा में पांच इंच
वडोदरा शहर में बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरूवार शाम तक चली। इस दौरान करीब पांच इंच बारिश होने की खबरें हैं। शहर भर में पानी जमा हो गया। उधर नागरवाडा क्षेत्र में सौ वर्ष पुराना वृक्ष धाराशायी हो गया। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबरें नहीं हैं। गुरूवार को दिनभर बारिश का दौर रहा। जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया। शहर की अनेक शालाओं में पानी भरने के कारण विद्यार्थियों की संख्या काफी कम थी। तेज बारिश के कारण मनपा की बारिश पूर्व तैयारियों की भी पोल खुलती नजर आई। जिले में अच्छी बारिश के कारण किसानों में खुशी नजर आई। बारिश के कारण विश्वमित्री नदी की सपाटी चौदह फीट पर पहुच गई। शहर एवं जिले के तमाम तालाबों पानी की आवक हुई है।


सौराष्ट्र में पानी-पानी
सौराष्ट्र में राजकोट सहित जूनागढ, भावनगर, सुरेंद्र नगर, गिर सोमनाथ, में बारिश का दौर जारी है। जिले के जसदण, गोंडल, विंछिया, जेतपुर, धोराजी, उपलेटा, कोटड़ा सांगाणी व लोधिका सहित सभी तहसीलों और गांवों में अच्छी वर्षा से किसानो के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। भावनगर के गौरी कुंड़ खोडियार तालाब का जल स्तर भी 33 फीट तक पहुंच गई है।

-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें