बुधवार, 2 जुलाई 2014

पचपदरा में खुलेगा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

बालोतरा। पचपदरा क्षेत्र के अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने व रोजगार के अवसर सुलभ करवाने के लिए राज्य सरकार पचपदरा में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने जा रही है। सब ठीक रहा तो आने वाले वर्षो में अल्पसंख्यक वर्ग के बेरोजगार युवाओं को पचपदरा में प्रशिक्षण की सुविधा मुहैया होगी। वर्ष2013-14 की बजट घोषणा में मुख्यमंत्री ने पचपदरा में नवसृजित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को हरी झण्डी दी थी। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए महकमे ने कवायद शुरू कर दी है। पचपदरा में औद्योगिक संस्थान खुलने से युवाओं को काफी फायदा होगा।Industrial Training Institute will open in Pcpdra
इसलिए खुली राह
पचपदरा में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की राह प्रशस्त करने का एकमात्र क्षेत्र यहां खुलने वाली रिफाइनरी तथा बायो पेट्रोकेमिकल हब को माना जाता है। पचपदरा में अरबों रूपए की लागत से तैयार होने वाली ये महत्वपूर्ण योजनाएं मंजूर की गई है। रिफाइनरी तथा बायो पेट्रोकेमिकल हब के दौरान तक निजी क्षेत्र में नौकरियों की संभावनाए रहेगी।तकनीकी अनुभव रखने वाले दक्ष युवाओं को निश्चित तौर पर नौकरियां की सौगात मिलेगी। युवाओं को इसके लिए तैयार रखने की सोच को लेकर सरकार ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को मंजूरी दी है।

जमीन के जुगाड़ की कवायद
पचपदरा में नवसृजित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को मूर्त रूप देने के लिए महकमे ने कवायद तेज कर दी है। जमीन आंवटन करवाने को लेकर महकमे की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिवाना के नोडल अधिकारी व अधीक्षक ने इसको लेकर जिला कलक्टर को पत्र भेजकर पचपदरा में स्वीकृत संस्थान के भवन के लिए 10 -15 एकड़ जमीन आवंटन करने का आग्रह किया है। साथ ही संबंधित दस्तावेज भूमि आवंटन पत्र,साइड प्लान,खसरा खतौनी,म्यूटेशन पट्टा अभिलेख की प्रतियां दिलवाने का आग्रह भी किया है।

ताकि रहे सहूलियत
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए पचपदरा के नजदीक दायरे की जमीन चाही गई है। जिला कलक्टर को भेजी गईइस चिट्ठी में खास तौर पर उल्लेख किया गया है कि आवंटित की जाने वाली जमीन पचपदरा के आबादी क्षेत्र के नजदीक हो। ।छात्र-छात्राओं के लिए सुरक्षित व मुख्य सड़क पर स्थित हो,जहां संस्थान के लिए भवन,छात्रावास,स्टॉफ क् वार्टस का निर्माण करवाया जा सके।

यह हो सकता है विकल्प
पचपदरा में नवसृजित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए वर्षो से आरक्षित जमीन काफी उपयुक्त हो सकती। पचपदरा के मण्डापुरा में विभिन्न 13 खसरों में आरक्षित 103 बीघा व 2 बिस्वा यह जमीन करीब तीन दशक पहले जिला औद्योगिक अधिकारी के नाम से आवंटित व आरक्षित की गईथी। अरसे से यह जमीन अनुपयोगी पड़ी है। अतिक्रमी कब्जे कर रहे हैं। यह पचपदरा के आबादी क्षेत्र से सटी जमीन है। लिहाजा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए यह काफी उपयुक्त साबित हो सकती है।


सराहनीय कदम
अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को तकनीकी तालीम व प्रशिक्षण देने के लिए पचपदरा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की मंजूरी निश्चित रूप से सरकार का सराहनीय कदम है। हाजी सलीम, सामाजिक कार्यकर्ता

नियमानुसार होगा आंवटन
आईटीआईके लिए जमीन उपलब्ध करवाने की मांग पर नियमानुसार कार्रवाईकी जाएगी। जमीन की उपलब्धता होने पर आवंटन की प्रक्रिया की जाएगी।
-उदयभानु चारण , उपखंड अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें