मंगलवार, 15 जुलाई 2014

खुशखबरी, ट्रेन में चुन सकेंगे अपनी मनपसंद सीट और कोच

नई दिल्ली। ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। अब यात्री टिकट आरक्षण कराते समय ट्रेन में अपनी पसंदीदा सीट और कोच चुन सकेंगे। train passengers to select berth and coach in online ticket booking
ऑनलाइन टिकट का रिजर्वेशन कराना पहले से अब काफी आसान हो गया है। आईआरसीटीसी की बेवसाइट पर अब पहले से कम समय में टिकटों का आरक्षण हो रहा है।

सूत्रों का कहना है कि ऑनलाइन रिजर्वेशन कराते समय यात्रियों को अब अपने पसंद की सीट और कोच चुनने की स्वतंत्रता होगी। वह जिस डिब्बे में, जिस सीट पर बैठना चाहते हैं, उसे आरक्षित करा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था कब से लागू होगी अभी इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन ऎसी संभावना है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उसकी घोषणा हो सकती है और उसी दिन से यह सुविधा लोगों को मिलने लगे।

इससे पहले लोगों को टिकट बुक कराने के दौरान अपर, लोअर या मिडिल सीट का विकल्प उपलब्ध होता था।

गौरतलब है कि अब हर मिनट 7200 टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं, पहले 2000 टिकट प्रति मिनट ही बुक होते थे। अब पहले से ज्यादा यूजर्स भी आईआरसीटीसी की सइट पर लॉगइन कर सकते हैं। नई साइट पर एक साथ एक लाख 20 हजार यूजर्स रह सकते हैं।

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में कहा था कि ई टिकटिंग का विस्तार होगा। लोगों को पूरी ट्रेन, कोच या सीट ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें