शनिवार, 12 जुलाई 2014

BJP के संसदीय दल का ऐलान- लोकसभा में राजनाथ, राज्यसभा में जेटली को उपनेता की जिम्मेदारी ,अर्जुन राम मेघवाल लोकसभा में मुख्य सचेतक



भारी बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता तक पहुंची बीजेपी अब संसद में अपने नए तेवर में नजर आएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद के दोनों सदनों में पुनर्गठित बीजेपी संसदीय दल का नेता बनाया गया.
हमारी संसद
गृहमंत्री राजनाथ सिंह को लोकसभा में बीजेपी संसदीय दल का उपनेता बनाया गया है, जबकि राज्यसभा में वित्तमंत्री अरुण जेटली को उपनेता की जिम्मेदारी दी गई है.

बीजेपी संसदीय दल ने कुछ और अहम फैसले लिए हैं. संसदीय मामलों के मंत्री एम वेंकैया नायडू को सरकार का मुख्य सचेतक बनाया गया है. अर्जुन राम मेघवाल को लोकसभा में बीजेपी का मुख्य सचेतक तथा अविनाश राय खन्ना को राज्यसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया गया है. पार्टी ने लोकसभा में 13 और राज्यसभा में तीन सचेतक भी बनाए हैं.

बीजेपी ने गणेश सिंह को लोकसभा में पार्टी का सचिव और भूपेन्द्र यादव को राज्यसभा में सचिव बनाया है, जबकि पीसी मोहन बीजेपी संसदीय दल के नए कोषाध्यक्ष होंगे.

पार्टी ने लोकसभा में जिन 13 सदस्यों को सचेतक बनाया है, उनके नाम इस तरह हैं:
सुरेश अंगाडी (कर्नाटक), संजय धोत्रे (महाराष्ट्र), संजय जायसवाल (बिहार), सुनील सिंह (झारखंड), रतनलाल कटारिया (हरियाणा), प्रवेश वर्मा (दिल्ली), किरीट सोलंकी (गुजरात), राकेश सिंह (मध्य प्रदेश), कमला पाटले (छत्तीसगढ़), ओम बिड़ला (राजस्थान), महेन्द्र पाण्डेय, रमाशंकर कथेरिया और पंकज चौधरी (सभी उत्तर प्रदेश).

पार्टी ने बिमला कश्यप सूद (हिमाचल प्रदेश), मनसुख लाल मांडविया (गुजरात) और नारायण लाल पंचारिया (राजस्थान) को राज्यसभा में सचेतक बनाया है.

बहरहाल, देखना यह है कि आख‍िर लोकसभा में नेता विपक्ष की कुर्सी पर कौन काबिज होता है. गौरतलब है कि नेता विपक्ष के मसले पर सत्तारूढ़ बीजेपी और लोकसभा में बीजेपी के बाद सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के बीच ठन-सी गई है. कांग्रेस इस मसले पर कोर्ट जाने को तैयार दिख रही है, तो बीजेपी उसे अदालत में जवाब देने को तैयार बैठी है. बहरहाल, यह विवाद आगे क्या रंग लेता है, यह तो वक्त ही बताएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें