गुरुवार, 17 जुलाई 2014

गजब! इस मस्जिद में लगे हैं 4000 लाउड स्पीकर



इस दुनिया में एक मस्जिद ऎसी भी है जहां 4000 लाउड स्पीकर लगे हैं और जिनकी आवाज 9 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है। यह कोई और नहीं बल्कि इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल मक्का की मस्जिद अल हराम है जहां एक बहुत बड़ा साउंड सिस्टम लगाया गया है। ऎसा इसलिए किया गया ताकि यहां प्रार्थना करने वाले लोग मीलों दूर भी अजान की आवाज सुन सकें।
Mecca mosque al haram has 4000 loudspeakers
अरब न्यूज के मुताबिक मस्जिद अल हराम और उसके आसपास करीब 4000 लाउड स्पीकर लगाए गए हैं ताकि रमजान और हज के दौरान लगने वाली अजान को श्रद्धालु सबसे बढिया आवाज में सुन सके।

मस्जिद के संचालन निदेशक फारस अल-सादी का कहना है कि इन लाउड स्पीकर की आवाज 9 किलोमीटर दूर तक भ्भी सुनी जा सकती है साथ ही इस हवा कर असर भी नहीं पड़ता जिसके चलते आवाज साफ सुनाई पड़ती है।

इतना नहीं बल्कि दुनिया में तीसरी सबसे ऊंची इमारत के रूप में मशहूर 601 मीटर ऊंचे अबराज अल-बैत घंटाघर पर हरी और सफेद रोशनी लगाई गई है ताकि लोगों को नमाज का समय पता लग सके। यह इमारत किसी अन्य इमारत से जुड़ी हुई नहीं है जिसके चलते इसकी रोशनी 30 किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती है।

गौरतलब है कि रमजान वक्त पवित्र नगरी मक्का में 15 लाख लोग आते है जबकि अक्टूबर में हज के दौनार आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। ऎसे में इन लाउड स्पीकरों और अल-बैत घंटाघर पर लगी रोशनी का क ाफी महत्व है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें