गुरुवार, 24 जुलाई 2014

बाडमेर 24 जुलाई।हुनर हाथ में होने से ही युवा आगे बढ सकता है-

बाडमेर 24 जुलाई।हुनर हाथ में होने से ही युवा आगे बढ सकता है-
बाडमेर 24 जुलाई। जीवन में आगे बढने के लिए कौशल नितान्त जरूरी है। हर युवा को किसी न किसी कौशल में निपुण होने की जरूरत बताते हुए कहा कि आज के वैज्ञानिक युग में जानकारी प्राप्त कर अच्छे कौशल प्रदान करने वाले संस्थानो से जुड़ने की अपील की यह अपील नेहरू युवा केन्द्र एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित युवा नेतृत्व व समुदाय विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए मूलाराम बैरड़ ब्लाक शिक्षा अधिकारी प्रा0शि0 ने युवा आश्रम में युवा मंडलो के पदाधिकारियो को सम्बोधित करते हुए कही।उन्होने युवाओ को अपने अपने क्षेत्रो में अधिक से अधिक पेड़ लगाने की भी बात कही।

इस अवसर पर अति0 ब्लाक शिक्षा अधिकारी श्याम सुन्दर व्यावस ने युवाओ को भारतीय संविधान के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए अच्छंे नागरिको के दायित्वो व अधिकारो के बारे में समझाया। वही युवाओ के इस संबंध में जिज्ञासाओ का भी निराकरण किया।

आजीविका मिशन के प्रबन्धक विकास व मुकेश जैन ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ की जानकारी देते हुए बताया कि आप अपने अपने क्षेत्रो से बेरोजगार युवाओ का चयन कर उन्हें विभाग संचालित प्रशिक्षण शिविरो के साथ जुडृकर कौशल प्रदान करावे ताकि उन्हे आसानी से रोजगार प्राप्त हो सके।

कार्यक्रम में बोलते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी ने युवाओ को ग्राम विकास में सक्रिय भागीदार निभाने के नुस्खे बताते हुए कहा कि युवाओ को अपना चरित्र उतम रखना चाहिए तथा स्वंय को नशे की लत से दुर रखते हुए गाॅव में भी विशेष कर डोडा-पोस्ट के सेवन वालो को इस लत से छुटकारा दिलाने में सहयोग करावे। उन्होने केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ एवं सूचना के अधिकार की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।

शिविर में केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने युवाओ को टीम भावना के साथ कार्य करने के गुर सिखाते हुए युवा मंडलो के बारे में विस्तार से जानकारी । केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने युवाओ को एक आदर्श युवा मंडल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कार्यक्रम का संचालन किया

शिविर में नेहरू युवा मंडल बामणोर भंवरशाह,नेहरू युवा मंडल सारणो का तला,नेहरू युवा मंडल लखू,महिला मंडल ढूढा कवास,महिला मंडल सरणू,नेहरू युवा मंडल नोहड़ियो की बस्ती,नेहरू युवा मंडल रानी गांव नेहरू युवा मंडल रेडाणा, किरण सेवा संस्थान सहित 20 से अधिक युवा मंडलो के पदाधिकारियो ने भाग लेकर अपने विचार व्यक्त किये।

राष्ट्रीय युवा कोर स्वंय सेवक मोहन लाल हुडा, मेहरदीन, श्रीमती रंभा चैधरी, भंवराराम, भुवनेश,युवा कार्यकत्ता कपिल माली ने अपने विचार व्यक्त किये।

खेल सामग्री का वितरण-

नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े चयनित ग्रामीण नेहरू युवा मंडलो को खेल प्रौत्साहन योजना के तहत इस अवसर पर खेल सामग्री का वितरण अतिथियो द्वारा किया गया खंेल सामग्री के तहत युवा मंडलो को बालीबाल, बालीबाल नैट, बल्ला,गेद,कैरम बोर्ड,कूदने की रस्सी वितरित की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें