गुरुवार, 17 जुलाई 2014

बिना छात्रों के 146 स्कूल, 251 टीचर को मुफ्त सैलेरी

जयपुर। राजस्थान में 146 विद्यालय में कोई छात्र नहीं होने पर भी वहां 251 शिक्षक कार्यरत है। राजस्थान विधानसभा में बुधवार को विधायकों के सवालों के जवाब में शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि राज्य में 146 स्कूलों में बिना छात्रों के 251 अध्यापक समाचार पत्र पढ़कर वेतन प्राप्त कर रहे है। 146 school running without students in rajasthan
उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक से 15 छात्रों वाली 8164 विद्यालयों में 14655 शिक्षक तथा 16 से 30 बच्चों वाली 19760 विद्यालयों में 42150 अध्यापक कार्यरत है। उन्हाेंने बताया कि राज्य में कई विद्यालयों में विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षकों की कमी है। उन्होंने कहा कि एक माह के दौरान समानीकरण एवं एकीकरण प्रक्रिया से शिक्षा में सुधार आएगा।

शिक्षा मंत्री ने सदन को आश्वस्त किया कि समानीकरण के तहत एक भी विद्यालय बंद नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक ही राजस्व गांव के विद्यालयों को एक साथ मिलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक राजस्व गांव में यदि विद्यालय भवन पर्याप्त रूप से है तो वहां सभी कक्षाएं एक ही भवन में चलेगी और यदि ऎसी व्यवस्था नहीं है तो कक्षाएं अलग भवनों में संचालित होगी किन्तु उनकी प्रशासनिक व्यवस्था एक ही स्थान से संचालित होगी।

सराफ ने बताया कि 4 हजार प्रथम श्रेणी, 9 हजार द्वितीय श्रेणी और 20 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि तृतीय श्रेणी भर्ती मामलें में राज्य सरकार ने एसएलपी को वापस लेने का फैसला किया है जिससे परीक्षा के जल्द परिणाम जारी होने की राह खुलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें