सोमवार, 30 जून 2014

उस्ताद अमजद अली खान का 6 करोड़ का सरोद गायब



लंदन। भारत के मशहूर सरोद वादक अमजद अली खान की सरोद विमान से गायब हो गई है। वह लंदन से ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से दिल्ली आ रहे थे जब उनकी यह सरोद गायब हो गई।
Ustad Amjad Ali Khan`s sarod disappears from plane
अमजब ने बताया कि सरोद उनके लिए बेहद कीमती है। उसकी कीमत करीब छह करोड़ रूपए है। हालांकि, यह पता नहीं चल सका है कि विमान से सरोद गायब कब हुई। सरोद के गायब होने की बात अमजद को दिल्ली पहुंचने पर पता चली। वह इस सरोद का पिछले 45 सालो से इस्तेमाल कर रहे थे।

पदमा विभूषण से सम्मानिज अमजद अपनी पत्नी सुबहालक्ष्मी के साथ रविंद्रनाथ टैगोर के सम्मान में 21 जून को लंदन के डार्टिगटन कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे। वह 28 जून को वापस देश लौट आए।

खान और उनकी पत्नी ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट संख्या बीए-143 से लंदन से दिल्ली आ रहे थे। उन्होंने बताया कि 28 जून को जब हम दिल्ली पहुंचे तो मुझे मेरा बेशकीमती सरोद नहीं मिला। हम हवाई अड्डे पर 4-5 इंतजार करते रहे, लेकिन काफी ढूंढने के बाद एयरलाइन कर्मचारियो को वह नहीं मिली। कर्मचारियों ने बताया की सरोद संभवत: दूसरी फ्लाइट से आ रहा होगा।

खान ने बताया कि सरोद को गायब हुए 48 घंटे हो चुके हैं और उसकी अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। इतनी बड़ी एयरलाइन कंपनी इतनी गैरजिम्मेदार कैसे हो सकती है।

जब एयरलाइन से संपर्क किया गया तो उनके प्रवक्ता ने बताया कि हीथरो हवाई अड्डे के टर्मिनल 5 के सामान विभाग में कोई दिक्कत आ रही थी। हम इसी पर लगे हुए हैं कि सभी यात्रियों के सामान को उनतक सही सलामत पहुंचा दिया जाए।

प्रवक्ता ने बताया कि यह प्रक्रिया तय से ज्यादा समय ले रही है। इसके लिए हम क्षमा चाहते हैं। खान ने बताया कि मैंने एयरलाइन कंपनी मे शिकायत दर्ज करवा दी है। हालांकि, मुझे कोई मुआवजा नहीं चाहिए।

अमजद ने कहा कि मैं चाहता हूं की एयरलाइन जल्द से जल्द मुझे मेरा सरोद ढूंढ के देदे क्योंकि वह बेशकीमती है और इसके लिए मुझे कोई मुआवजा नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा, कलाकार होने के नाते में सरोद के जरिए लोगों से बातें करता हूं और यह पिछले 45 साल से मेरे साथ थी।

उन्होंने ट्वीट कर यह भी कहा कि इससे पहले, एयरलाइन ने 1997 में उनके सरोद को तोड़ दिया था और अब कंपनी ने उसे गुमा दिया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें