शनिवार, 19 अप्रैल 2014

अंधड़ का कहर, करोड़ो का नुकसान



जैसलमेर। जैसलमेर जिले में गुरूवार रात्रि बारिश व बिजली की भारी गड़गड़ाहट के साथ आए तेज अंधड़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जैसलमेर सहित समूचे जिले में कई पेड़ धराशाही हो गए, वहीं घरों, दुकानों व बाजारों में लगे होर्डिग व छप्परे भी उड़ गए। तेज अंधड़ में कई पक्षी भी काल का ग्रास बन गए।
The fury of the storm, the loss of millions
गुरूवार रात्रि में एकाएक बदले मौसम के मिजाज के बाद आए अंधड़ से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ। जैसलमेर के अंबेडकर कॉलोनी, जवाहर अस्पताल, नगरपरिषद मार्ग रोड, बाड़मेर रोड, शिव रोड सहित कईस्थानों पर पेड़ धराशाही हो गए, जिससे आवागमन बाधित हो गए। घरों, होटलो व व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लगे छप्परे भी अंधड़ में उड़ गए। बेमौसम आए तेज अंधड़ व बारिश के कारण जिले मे खेतों में खड़ी व रखी फसलों की भी बर्बादी हुई जिससे करोड़ो रूपए का नुकसान हुआ।


विद्युत तंत्र को झटका
जिले भर में कई जगह बिजली के टावर भी गिर गए व बिजली की लाइने भी जमीन पर टूट कर गिर गई, जिससे बिजली की आपूर्ति भी ठप हो गई। जैसलमेर मे डिस्कॉम के 33 केवी जीएसएस से जुड़े कई विद्युत पोल धराशाही होने से विद्युतापूर्ति ठप हो गई। इसके अलावा देवीकोट, फतेहगढ़, तेजमालता सहित कई गांवों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई, वहीं जैसलमेर शहर में कई कई जगह बिजली के तार टूटने से विद्युतापूर्ति ठप हो गई।


कनोई, सम व खुहड़ी में उडे टेंट

जैसलमेर जिले के सम, कनोई व खुहड़ी में पर्यटन व्यवसासियो की ओर से लगाए गए टेंट भी तेज अंधड़ की भेंट चढ़ गए। इस दौरान दर्जनों टेंट खराब हो गए। अंधड़ के कारण शहर में कई जगह दीवारें भी धराशाही हो गई। उधर, अंधड़ के साथ आई बारिश के कारण जैसलमेर के ऑफिसर्स चौराहा मार्ग, एयरफोर्स रोड, रेलवे स्टेशन रोड सहित कई स्थानों पर पानी जमा हो गया, जिससे वाहनों को आवाजाही में दिक्कतें झेलनी पड़ी।


चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक भी परेशान
तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश के कारण मतदान प्रक्रिया के बाद एसबीके कॉलेज में मतपेटियां जमा कराने पहुंची टीमों को असुविधा झेलनी पड़ी। यहां रात्रि में तेज अंधड़ के कारण कॉलेज परिसर में लगाए टेंट भी उखड़ गए और कार्मिकों को परेशानी झेलनी पड़ी। ज्यो ही टीमे गुरूवार रात्रि को कॉलेज पहुंची तो अचानक आए अंधड़ से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि देर रात तक मतदान प्रक्रिया से संबंधित पेटियां जमा की गई, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी ओर दिन भर थकान से चूर कार्मिको को अपने घर अपने गंतव्य स्थान लौटने मे काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा।


दीवार ढहने से युवक व युवती की मौत

पोकरण. लाठी थानाक्षेत्र के जावंध नई गांव में एक खेत में निर्माणाधीन मकान की दीवार ढह जाने से एक युवक व युवती की मौत हो गई। थानाधिकारी वीरसिंह ने बताया कि जावंध नई गांव में हकीमखां पुत्र जुसुबखां के नलकूप पर पाली जिले के डिगरना निवासी रामचरण का परिवार किसान के रूप में कार्य करता है। गुरूवार रात परिवार के सदस्य नलकूप पर एक निर्माणाधीन मकान की दीवार के ओट में बैठे थे। तभी दस बजे आए तेज चक्रवाती तूफान व बारिश के थपेड़ों से मकान की दीवार गिर गई।


दीवार की ओट में बैठे रामचरण (35) पुत्र तुलछाराम व उसके छोटे भाई राजूराम की पत्नी सुशीला (30) दीवार से गिरे मलबे के नीचे दब गए। जिन्हें तत्काल जैसलमेर राजकीय अस्पताल ले जाया गया। यहां दोनों ने रात्रि में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। घटना की जानकारी मिलने पर मुख्य आरक्षक आदाराम मय जाब्ता घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की तथा शुक्रवार को सुबह पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सुपुर्द किए। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें