बुधवार, 23 अप्रैल 2014

" ब्रेडमैन से ज्यादा महान हैं सचिन तेंदुलकर "



चेन्नई । सचिन तेंडुलकर और ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमेन में से महानतम बल्लेबाज कौन है इस बात पर कई बार बहस हो चुकी है । इस बहस को चेन्नै के एक लेखक ने "फॉरेंसिक साक्ष्य" खोज निकालने का दावा कर नया रूप दे दिया है। इन साक्ष्यों के आधार पर साबित करने की कोशिश की गई है कि इन दोनों महानतम हस्तियों में सचिन बेहतर हैं।
Sachin Tendulkar better than Don Bradman
तेंडुलकर के 41वें जन्मदिन से पूर्व रूडोल्फ लैम्बर्ट फनांनडिज ने उन्हें अब तक का महानतम बल्लेबाज साबित करने के लिये अपनी किताब "ग्रेटर दैन ब्रैडमेन" लांच की है । उन्होंने कहा "यह सचिन या ब्रैडमेन की आत्मकथा नहीं है । यह उनके इंटरव्यू का संकलन, मैचों के आंकड़े या विशेषज्ञों के लेख भी नहीं है। यह विश्लेषण है । यह फॉरेंसिक अध्ययन है । यह एकमात्र किताब है जो बतौर बल्लेबाज ब्रैडमेन के दर्जे को चुनौती देती है।"

फनांüडिज इस किताब की प्रति तेंडुलकर के भाई अजित, पत्नी अंजलि और कोच रमाकांत आचरेकर को देना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "मैं यह किताब इन तीनों को देना चाहता हूं क्योंकि सचिन को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में इनका अहम योगदान रहा है। यह किताब सचिन की महानता का जश्न है।"

उन्होंने कहा कि तेंडुलकर की महानता को साबित करने के लिये उन्होंने विज्ञान और मार्शल आर्ट के उदाहरण दिया हैं। उन्होंने कहा, "यह महानता का मानदंड माने जाने वाले पारंपरिक तरीके को चुनौती देती है जो आंकड़ो के ईद-गिर्द घूमती है। यह आंकड़ो के साथ उसके खेलने के माहौल की पृष्ठभूमि पर भी जोर देती है।"

फनांüनडिज ने कहा, इक्कीसवीं सदी के क्रिकेट पाठकों को ब्रैडमेन को करीब से देखना होगा। उन्होंने सचिन को इतना देखा है कि उसके हर शॉट कई बार देखा होगा । उनके डक, रन आउट और नाकामियां देखी हैं। उनकी किताब तेंडुलकर के क्रिकेट करियर को नये नजरिये से पेश करती है।"

उन्होंने कहा, "यह किताब यह नहीं कहती कि तेंडुलकर 1998 या 2010 में महानतम बल्लेबाज थे, बल्कि यह उन्हें क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित करती है।" तेंडुलकर ने 200 टेस्ट में 53.86 की औसत से 15837 रन बनाये हैं. वनडे çRकेट में वह 463 मैचों में 44.63 की औसत से 18426 रन बना चुके हैं। शतकों का शतक जमाने वाले एकमात्र एकमात्र अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज हैं।

-   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें