मंगलवार, 22 अप्रैल 2014

चुनाव आयोग ने गिरिराज की सभाओं पर रोक लगाई



चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता गिरिराज सिंह के भड़काऊ भाषणों पर कठोर रुख अपनाते हुए बिहार एवं झारखंड में उनकी चुनावी सभाओं एवं रैलियों पर मंगलवार को रोक लगा दी। आयोग ने सिंह को उनके उक्त बयान के सिलसिले में नोटिसजारी कर दो दिन के अंदर जवाब देने को कहा है।
Image Loading
आयोग ने बिहार तथा झारखंड के मुख्य सचिवों को आज एक पत्न भेजकर कहा कि सिंह ने हाल में भड़काऊ भाषण एवं बयान दिए हैं जो विभिन्न समुदायों के बीच घृणा एवं शत्नुता की भावना पैदा करते हैं। ऐसे वक्तव्यों से धार्मिक संवेदनाओं के आहत होने और शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका है।

आयोग ने इस बयान को अत्यंत आपत्तिजनक और संविधान की भावना के खिलाफ माना है जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेन्द्र मोदी को वोट नहीं देने वाले मतदाताओं को पाकिस्तान जाना होगा।

आयोग ने कहा है कि सिंह के वक्तव्य न सिर्फ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं बल्कि जनप्रतिनिधित्व कानून एवं भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत गंभीर अपराध भी हैं। आयोग ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से अपने इन निर्देशों केअनुपालन के संबंध में 24 अप्रैल को पांच बजे तक रिपोर्ट तलब की है। सिंह से भी 24 अप्रैल को इसी समय तक नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। आयोग ने मुख्य सचिवों को सिंह के विरुद्ध दायर एफआईआर की जल्द जांच की जाए और उस पर उचित कार्रवाई के लिए कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें