शुक्रवार, 11 अप्रैल 2014

 पढ़िए जसवंत सिंह का बाड़मेर जैसलमेर के विकास के इक्क्सी सूत्री घोषणा पत्र

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षैत्र की उन्नती के लिए 21 सूत्री कार्यक्रम


1. सामाजिक प्रष्न: ये क्षैत्र सबसे शांत सीमान्त ईलाका है, इस ईलाके में जाति व धर्म के नाम पर सामाजिक समरसता और मेलजोल सदैव बना रहे विद्वेष व टकराव की राजनीति का जहर यहां ना घुले यह मेरी प्रथम व सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।

2. आर्थिक प्रष्न: लिग्नाइट व तेल इस धरती का धन है जो हम निकाल कर बेचने में लगे है। निकालने व बेचने के तरीकों में स्थानीय जनहित प्राथमिकता से तय हो इन्हीं के कारण बाड़मेर में बाहर के तत्वों का आना-जाना बढेगा, बाहर के लोगों की मौजूदगी में स्थानीय लोगों के गुण और उनके आर्थिक अवसर गौण न हो व उनको हर तरह से विषेष प्राथमिकता मिले।

3. शैक्षणिक प्रष्न: बाड़मेर-जैसलमेर क्षैत्र विषाल भौगोलिक विस्तार में है यहां के विद्यार्थियों के लिए उच्च स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध करवाना विषेष रूप से व्यवसायिक षिक्षा के केन्द्र की स्थापना मेरी प्राथमिकता रहेगी।

4. थार एक्सप्रेस सप्ताह के बजाय प्रतिदिन चले व उसका ठहराव बाड़मेर स्टेषन पर हो जिससे सीमा पार से आने वाले हजारों हिन्दु-मुस्लिम परिवारों के रिष्तेदारों का आपसी मिलन सहजता से हो सके। बंटवारे से पैदा हुए इस दर्द को ऐसा करके हम कुछ कम कर सकेगें।

5. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 की पाबंदी पर गहराई से पुर्नविचार किया जावे।

6. विषेष वीजा आॅफिस बाड़मेर में न खोल सके तो जोधपुर में अवष्य खोला जाय ताकि यहां के लोगों को दिल्ली के दरवाजे ना खटखटाने पड़े।

7. पाक विस्थापित शरणार्थियों की नागरिकता व पुर्नवास को पूरी प्राथमिकता के साथ निपटाया जायेगा। 2004 के पश्चात नागरिकता से वंचित लोगों को तुरंत नागरिकता व नागरिकता का अधिकार जिला कलेक्टर स्तर पर दिया जावे और एक स्वायत्तषाषी निकाय इनकी षिक्षा, स्वास्थ्य व सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण का काम करें इसका प्रयास मेरी ओर से होगा।

8. पेयजल एवं सिंचाई: अगर हम दो पाईप लाईन से राजस्थान नहर का पानी विभिन्न व्यवसायिक इकाईयों को दे सकते है तो क्यों नहीं राजस्थान एवं नर्मदा नहर का पानी बाड़मेर-जैसलमेर के सूखे रेगिस्तानी क्षैत्र में पेयजल एवं सिंचाई के लिए उपलब्ध हो सकता यह विषय भी मेरी चुनावी प्राथमिकता में शामिल हैं।

9. स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिकता: बाड़मेर व जैसलमेर जिला मुख्यालय पर स्थित चिकित्सा केन्द्रो में अत्याधुनिक जांच एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना एवं प्रत्येक ग्रामीण मुख्यालय पर महिलाओं व बच्चों के लिए विषेष ईलाज के लिए डिस्पेन्सरीयां बने यह मेरा प्रयास रहेगा।

10. उत्तरलाई हवाई अड्डे से कम से कम एक कमर्षियल फ्लाईट जो जयपुर, दिल्ली को बाड़मेर से जोड़ सके यह मेरी मंषा रहेगी।

11. रेलवे संबंधी प्राथमिकताएं: जैसलमेर-बाड़मेर का सम्पर्क सीधा गुजरात व दक्षिण भारत से जुड़ सके इसके लिए इस रूट की स्थापना के लिए मैं पूर्ण रूप से कटिबद्ध हूं तथा जो रेलें जोधपुर तक आती है उनका आगे बाड़मेर व जैसलमेर तक आना संभव हो तो इसके लिए मेरा पूरा प्रयास रहेगा।

12. पशुपालन संबंधी प्राथमिकताएं: यहां की गांयो के लिए विषेष मरूगोचर योजना एवं सीमावर्ती क्षेत्र में डेयरी व्यवसाय की स्थापना का विषेष प्रयास। रेगिस्तान के जहाज ऊंट की लुप्त होती नस्ल के संरक्षण हेतु बीकानेर की तर्ज पर यहां पर भी ऊंट अनुसंधान केन्द्र की स्थापना करना।

13. बाड़मेर व जैसलमेर के सीमावर्ती क्षैत्र के करीबन 75 गांव जो डेजर्ट नेषनल पार्क (डी एन पी) की वजह से सारी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है वहां पर सारी मूलभूत सुविधाएं बहाल हो और पार्क की वजह से जो समस्याएं पैदा हो रही है उसका निराकरण करना मेरी प्राथमिकता रहेगी।

14. परम्परागत हस्तषिल्प उद्योग (हैण्डीक्राफ्ट) के लिए बाड़मेर जिला मुख्यालय पर बिक्री केन्द्र की स्थापना करना एवं चैहटन व गडरारोड़ जैसे स्थानों पर हस्तषिल्प के प्रोत्साहन की विषेष समयबद्ध योजना एवं बाखासर के रण क्षैत्र में नमक उद्योग की संभावना पर कार्य करना।

15. भेड़-बकरी जैसे पशु जिन पर यहां की अधिकांष आबादी की आर्थिक निर्भरता है उनके संवद्र्वन के लिए आधुनिक अनुसंधान केन्द्र व इन पशुओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छी चिकित्सा व्यवस्था का प्रबन्ध मेरी प्राथमिकताओं में शामिल है।

16. डोडा पोष्त की जो ठेकेदारी व्यवस्था है जिसकी वजह से यहां के डोडा पोष्त लेने वालों को काफी दुष्वारियां झेलनी पड़ती है उसको खत्म करके सीधा परमिटधारकों तक राषन व्यवस्था के माध्यम से पहुंचे।

17. पर्यटन:- जैसलमेर क्षेत्र में पर्यटन का इस तरह से विकास व प्रोत्साहन करना जिससे वहां के सांस्कृतिक वातावरण में कोई विरोधाभास न हो तथा क्षेत्र के लोगों को पर्यटन व्यवसाय से आर्थिक संबल मिले।

18. जैसलमेर व बाड़मेर के प्रमुख धर्मस्थलों के प्रबन्ध (सफाई-षुचिता) में सुधार ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

19. बाड़मेर क्षैत्र के कपड़ा उद्योग की समस्याओं को दूर करना एवं पर्यावरण की आवष्यकताओं का पूरा ध्यान रखते हुए इस उद्योग की उन्नती का प्रयास साथ ही इस क्षेत्र में ग्वार-गम उद्योग को प्रोत्साहन देना।

20. इन्दिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में स्थानीय भूमिहीन किसानों को प्राथमिकता से भूमि आवंटन एवं स्थानीय किसानों का हर तरह से संरक्षण हो यह मेरी मंषा रहेगी।

21. पर्यावरण सम्बन्धी:- एक निष्चित समयावधि में समूचे बाड़मेर-जैसलमेर क्षेत्र से धीरे-धीरे प्लास्टिक थैलियों के उपयोग व दुरूपयोग बन्द हो इस दिषा में उचित कदम उठाय जायेंगें।




मेरे इस अंतिम चुनाव में मेरी जन्मभूमि के लिए इस 21 सूत्री कार्यक्रम व इसके अतिरिक्त भी अन्य जनहित व राष्ट्रहित के मुद्दे मेरी प्राथमिकताओं में सदैव की तरह रहेगें।




जसवंतसिंह



प्रत्याषी बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें