सोमवार, 31 मार्च 2014

रेलवे प्रशासन को मिली परमिशन, अब 2 मई को चलेगी यशवंतपुर एक्सप्रेस


रेलवे प्रशासन को मिली परमिशन, अब 2 मई को चलेगी यशवंतपुर एक्सप्रेस


जालोर-बाड़मेर जिलों के प्रवासियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी यह ट्रेन


बाड़मेर जालोरपिछले वर्ष रेल बजट के बाद विशेष सत्र में घोषित बाड़मेर-जोधपुर-यशवंतपुर लिंक एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के लिए रेल प्रशासन को अनुमति मिल चुकी है। जालोर-बाड़मेर जिले के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली बाड़मेर-जोधपुर-यशवंतपुर लिंक एक्सप्रेस का संचालन 2 मई से हो सकेगा। यह ट्रेन जालोर और बाड़मेर जिले के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। विशेषतौर से दोनों जिलों के प्रवासियों के लिए तो यह एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। इससे पूर्व रेल बजट-2013 के बाद विशेष सत्र में इस ट्रेन को घोषित किया गया था, लेकिन करीब दस माह से इस ट्रेन का संचालन नहीं हो पाया था, जिससे जिलेवासियों में निराशा थी। अब इस ट्रेन के संचालन की घोषणा के बाद जिलेवासियों की साउथ से कनेक्टिविटी की मांग भी पूरी हो जाएगी। गौरतलब है जिले से बड़ी संख्या में प्रवासी मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, कोयंबटूर, हैदराबाद समेत अन्य स्थानों पर व्यापार कर रहे हैं, लेकिन इन प्रवासियों के लिए जालोर तक पहुंचने के लिए एक भी सीधी ट्रेन समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से नहीं है। मजबूरी में इन लोगों को फालना या जोधपुर पहुंचकर ट्रेन में सफर करना पड़ता है। जिससे समय भी अधिक लगता है।

जिले के प्रवासियों को मिलेगा फायदा
यशवंतपुर एक्सप्रेस के संचालन के लिए लगातार मांग उठ रही थी। हमने भी इस ट्रेन के संचालन के लिए रेलवे के अधिकारियों से कई बार मांग की। जिसके बाद रेलवे ने इस मांग पर सकारात्मक पहल करते हुए अब इस ट्रेन के संचालन की घोषणा की है, जो स्वागत योग्य है। इस ट्रेन के संचालन से जिले के प्रवासियों को विशेषतौर से फायदा मिलेगा।
- जालमसिंह नरावत, अध्यक्ष, पश्चिम राजस्थान विकास परिषद, जालोर
बाड़मेर-यशवंतपुर लिंक एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के लिए हैड क्वार्टर से अनुमति मिल गई है। ट्रेन का संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी है। ट्रेन का संचालन 2 मई से होगा। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार संचालित होगी। - राजीव शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे, जोधपुर 
हालांकि शुरुआती दौर में इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में केवल एक ही दिन होगा। लेकिन ट्रेन में यात्री भार अधिक रहने पर रेलवे इस मामले में सकारात्मक पहल कर सकता है। साथ ही इस ट्रेन के फेरे बढ़ाए भी जा सकेंगे। इसके लिए यात्रीभार के साथ साथ जन प्रतिनिधियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण रहेगी।
 
रेलवे प्रशासन से मिली यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी, 2 मई रात 1 बजे बाड़मेर से रवाना होगी एसी लिंक एक्सप्रेस ट्रेन 
ठ्ठ सप्ताह में एक बार चलेगी यह ट्रेन, जालोर-बाड़मेर जिले के प्रवासियों को मिलेगा इस ट्रेन से फायदा। 

यह है टाइम टेबल
रेलवे की ओर से जुलाई 2013 में जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार शुक्रवार को बाड़मेर-यशवंतपुर (14806) ट्रेन देर रात 1 बजे बाड़मेर से रवाना होकर समदड़ी पहुंचेगी, जिसके बाद यह ट्रेन सवेरे 4.47 बजे जालोर पुंचेंगी। इसी प्रकार सवेरे 5.31 बजे मोदरान, 6.02 बजे भीनमाल व रानीवाड़ा में यह ट्रेन 6.37 बजे पहुंचेगी। जबकि यशवंतपुर-बाड़मेर (14805) ट्रेन की वापसी के समय यह ट्रेन जालोर में बुधवार सवेरे 4.01 बजे, मोदरान सवेरे 3.34 बजे, भीनमाल सवेरे 3.11 बजे और रानीवाड़ा सवेरे 2.46 बजे पहुंचेगी। जिसके बाद सवेरे 8 बजे यह ट्रेन बाड़मेर पहुंचेगी। विभागीय जानकारी के अनुसार बाड़मेर-यशवंतपुर ट्रेन का संचालन सप्ताह में एक दिन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें