शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2014

एक बच्चे के होंगे तीन बाप, वैज्ञानिकों ने लगाई मोहर



वॉशिंगटन। मेरे दो-दो बाप वाला डायलॉग आपने बॉलीवुड मूवी गोपी-किशन में सुना होगा, लेकिन इस कहावत से भी आगे की सोचते हुए वैज्ञानिकों ने ऎसी तकनीक विकसित कर ली है जिससें पैदा हुआ बच्चा अब मेरे तीन-तीन बाप कहता हुआ नजर आएगा।

वैज्ञानिकों ने तीन लोगों के डीएनए को मिलकर एक बच्चा पैदा करने की यह अनुवांशिकी तकनीक पर काम किया है। ऎसी तकनीक ईजाद करने वाली अमरीका की सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी है। इस एजेंसी ने इस तकनीक का इस्तेमाल बंदरों पर तो कर लिया है जो सफल रहा है, लेकिन अभी इसें फूड एंड ड्रग एडिमिनिस्ट्रेशन स्वीकृति के लिए भेजा है।


एफडीए में इस अनोखी तकनीक यह तय किया जाएगा कि इस इसका परीक्षरण मनुष्यों पर किया जाना उचित है या नहीं। यदि इस तकनीक को स्वीकृति मिल जाती है तो भविष्य में डिजायनर बच्चे पैदा होगें।


इस अनुवांशिकी तकनीक को इजाद करने वाले वैज्ञानिकों को कहना है कि इस तकनीक से पैदा हुए बच्चों में मां से अनचाहे गुण या जेनेटिक बीमारियां न पहुंचे इसके लिए उन्हें बदला जा सकता है।


दूसरी ओर कई लोग इसें अनुवांशिकी से छेडछाड़ मानकर इसका विरोध भी कर रहे हैं लेकिन अब यह सब एफडीए पर निर्भर करता है कि इसका परीक्षण मनुष्यों पर करने की स्वीकृति मिलती है या नहीं।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें