गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की


संवेदनशील मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की 


जैसलमेरआगामी विधानसभा चुनाव -2013 को ध्यान मे रखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) एन.एल मीना एवं एसपी अधीक्षक हेमंत शर्मा ने बुधवार को जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं को भी देखा। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) माना राम पटेल, एएसपी कृष्ण चन्द यादव, रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) गजेंद्र सिंह चारण, तहसीलदार जैसलमेर पीतांबर राठी, शहर कोतवाल एवं उप अधीक्षक वेदप्रकाश भी साथ में थे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी मीना एवं एसपी शर्मा ने अमर सागर संवेदनशील मतदान केंद्र, जैसलमेर शहर में स्थित बबर मगरा तथा इमानुअल मिशन विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अमर सागर में लोगों से भय मुक्त होकर मतदान करने की अपील की। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जबरदस्ती मतदान के लिए उन्हें कोई धमकाता है या डराता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम 100 नंबर पर दें। वहीं जिला निर्वाचन विभाग के टोल-फ्री नंबर 180000-180-6028 पर दें ताकि ऐसे लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से कहा कि मतदान के लिए कोई भी पार्टी या अभ्यर्थी उन्हें पैसे का प्रलोभन या शराब आदि उपलब्ध कराए तो उसका वे विरोध करें इस प्रकार की कोई सूचना मिले तो पुलिस एवं जिला प्रशासन को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि मतदान प्रलोभन के लिए पैसा देने एवं लेने वाले दोनों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एसपी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय बबर मगरा एवं सामुदायिक सभा भवन मतदान केंद्र पर व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। वहीं विद्यालय में पड़े पत्थर एवं अन्य सामग्री हटाने के निर्देश प्रधानाध्यापक एवं बूथ लेवल अधिकारी को दिए। एसपी हेमन्त शर्मा ने कहा कि उनके मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की डराने व धमकाने की संभावना हो तो वे नि:संकोच पुलिस को सूचित करें ताकि ऐसे लोगों को समय रहते पाबंद किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करे इसी उद्देश्य से वे भ्रमण पर आए हैं एवं यह बता रहे हैं कि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए हैं।


एसडीएम व डिप्टी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण 
पोकरण (आंचलिक). क्षेत्र में मतदान जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को एसडीएम व डिप्टी ने ग्रामीणों का दौरा कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 
एसडीएम सी.एम. वर्मा एवं डिप्टी विपिन शर्मा ने शनिवार को विधान सभा क्षेत्र के केलावा, नानणियाई, मोडरडी, रामपुरा, चौक, सनावड़ा, सांकड़ा, भैंसड़ा, लूणा, लूणा खुर्द, राजगढ़, बैतीणा, बोनाड़ा, ओला गांव के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही गांवों के बीच में लोगों को लाउडस्पीकर से निर्भीक होकर मतदान करने और किसी प्रकार का दबाव में नहीं आने तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। 
उन्होंने बीएलओ को मतदान केंद्रों पर बीएलओ का नाम, पता, मोबाइल नंबर लिखवाने के निर्देश दिए तथा चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नारों का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें