मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

सेक्सरसाइज स्टडी में जोड़ों ने किया "सेक्स"

न्यूयार्क। सेक्स से संबंधित एक स्टडी उस वक्त चर्चा का विषय बन गई जब उस में शामिल जोड़ों के हाथों पर बैण्ड रीडर बांध कर उनसे आपस में असली में सेक्स करवाया गया।
इस स्टडी को करने वाले कनाडा के वैज्ञानिकों ने अब यह साबित कर दिया है कि सेक्स करना एक्सरसाइज करने से ज्यादा अच्छा है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार एक इंसान सेक्स करने के दौरान जितनी "कैलोरी" खर्च करता है वह उसके "वॉक" के दौरान खर्च हुई "कैलोरी" से कहीं ज्यादा होती है।

इस निष्कर्श से यह सामने आया कि जहां 24.7 मिनट की एक सेक्स क्रिया के दौरान एक जवान आदमी 4.2 कैलोरी प्रति मिनट के हिसाब से 104 कैलोरीज खर्च करता है वहीं एक जवान औरत 3.1 कैलोरी प्रति मिनट की दर से 69 कैलोरीज खर्च करती है।

इसलिए इस स्टडी ने "सेक्स" को "वॉक" से बेहतर करार दिया गया है। हालांकि इस में यह बात भी सामने आई कि जागिंग में सेक्स से ज्यादा कैलोरीज खर्च होती है।

मॉन्ट्रियल की युनिवर्सीटी ऑफ क्यूबेक के इन वैज्ञानिकों ने 18 से 35 साल के 21 जवान जोड़ों पर यह स्टडी कर अपने नतीजे निकाले। इस स्टडी के दौरान इन जोड़ों से सेक्स क्रिया से संबंधित सवाल पूछे गए। इन सवालों में मुख्यत: थे

-आप सेक्स के बाद कितना थका हुआ महसूस करते हैं?
-आप सेक्स क्रिया में अपना कितना योगदान देते हैं?
-आप सेक्स क्रिया में कितना आनंद प्राप्त करते हैं?

इस से पहले इन सभी जोड़ों को ट्रेडमिल पर भी दौड़ाया गया ताकि यह पता किया जा सके कि उन्होने इसमें कितनी कैलोरी बर्न की है। इसके बाद इन नतीजों को सेक्स में कैलोरी बर्न के नतीजों से तुलना कर ये निष्कर्श निकाले गए।

सेक्स करने के दौरान सभी जोड़ों के हाथों पर एक बैण्ड भी बांधा गया जो सारी रीडिंग नोट कर रहा था।

इस सारी प्रक्रिया की एक और सबसे रोचक बात यह रही कि इस दौरान जोड़ों के बीच हुए सेक्स सैशन में से सबसे लम्बा सैशन 57 मिनट का रहा वहीं सबसे छोटा सैशन 10 मिनट ही चल पाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें