मंगलवार, 30 जुलाई 2013

हर घर में होगा शौचालय,बेरीवाला ग्राम पंचायत बनेगी मिसाल



हर घर में होगा शौचालय,बेरीवाला ग्राम पंचायत बनेगी मिसाल

-निर्मल भारत अभियान के तहत बाड़मेर जिले की बेरीवाला ग्राम पंचायत में करीब 500 घराें में शौचालयाें का निर्माण हो चुका है। शेष घराें में शौचालय निर्माण के लिए युद्व स्तर पर कार्य चल रहा है। पशिचमी राजस्थान में बेरीवाला ग्राम पंचायत निर्मल भारत अभियान के जरिए एक मिसाल स्थापित करने जा रही है।

बाड़मेर ,30 जुलार्इ। बाड़मेर जिले की बेरीवाला ग्राम पंचायत प्रत्येक घर में शौचालय के जरिए मिसाल स्थापित करेगी। निर्मल भारत अभियान, महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं केयर्न एनर्जी के सहयोग से बेरीवाला ग्राम पंचायत के 1331 घराें में शौचालयाें का निर्माण कराया जा रहा है। यहां अब तक करीब 500 शौचालयाें का निर्माण हो चुका है। शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीण खासा उत्साह दिखा रहे हैं।

बाड़मेर जिले की सिणधरी पंचायत समिति की बेरीवाला ग्राम पंचायत में निर्मल भारत अभियान को लेकर सरपंच खरथाराम चौधरी एवं ग्रामीणाें ने ग्राम चायत में खुले में शौच जाने की प्रवृति को रोकने के लिए शौचालय निर्माण की मंशा जतार्इ। इस पर बाड़मेर जिला प्रमुख श्रीमती मदनकौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल, सरपंच खरथाराम चौधरी की केयर्न के अधिकारियाें से विस्तारपूर्वक बातचीत हुर्इ। उन्हाेंने इस अभियान में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। इसमें धारा संस्थान के एमडी महेश पनपालिया ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभार्इ। ग्राम पंचायत की ओर से शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणाें से भी संपर्क किया गया तो उन्हाेंने रजामंदी जताते हुए इस महत्वपूर्ण अभियान में पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। इस पर केयर्न इंडिया एवं ग्राम पंचायत के मध्य निर्मल भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए करार पत्र पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत केयर्न इंडिया ने शौचालय निर्माण के लिए 1 करोड़ 19 लाख 82 हजार रूपए की स्वीकृति दी। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं लघु सीमांत परिवाराें के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना से प्रत्येक परिवार 4433 रूपए की स्वीकृति जारी की गर्इ। मौजूदा समय में करीब 500 घराें में शौचालयाें का निर्माण हो चुका है। शेष घराें में शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। बेरीवाला ग्राम पंचायत के सरपंच खरथाराम बताते है कि उनका सपना है कि प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण हो। अगले दो-तीन माह में प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण हो जाएगा। ग्रामीणाें का इस अभियान में सहयोग मिल रहा है। वे स्वयं शौचालय निर्माण के लिए आगे आ रहे है। जिन घराें में शौचालयाें का निर्माण हो चुका है वहां पर भी ग्रामीण जाकर देखने के साथ अपने घर में बेहतर शौचालय निर्माण करा रहे है। वे बताते है कि कुछ परिवाराें ने तो एक घर में दो-दो शौचालयों का निर्माण कराया है। इसमें से एक स्वयं के परिवार के लिए और दूसरा मेहमानाें के लिए। ग्रामीण भेराराम के मुताबिक हम अपने घराें में शौचालय बना रहे है कि इससे विशेषकर बहन-बेटियाें एवं बुजुगाें के लिए सुविधा होगी। साथ ही गदंगी की वजह से होने वाली बीमारियाें पर रोक लगेगी। शौचालय बनाने के लिए सरकार मदद दे रही है, जबकि सभी को आगे आकर शौचालय निर्माण कराना चाहिए।

बेरीवाला ग्राम पंचायत में निर्मल भारत अभियान के तहत प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इससे निर्मल भारत का सपना साकार होगा। दूसरी ग्राम पंचायताें को भी इस अभियान से जुड़ना चाहिए।

-एल.आर.गुगरवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद,बाड़मेर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें